लोक आस्था का महापर्व छठ, उगते सूर्य को अर्घ्य देने घाट पर पहुंचे श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1417961

लोक आस्था का महापर्व छठ, उगते सूर्य को अर्घ्य देने घाट पर पहुंचे श्रद्धालु

लोक आस्था के महापर्व छठ की धूम पूरी दुनिया में देखने को मिली. चार दिन तक चलनेवाले इस महापर्व का आज चौथा दिन है और व्रती सहित सभी श्रद्धालु आज उदितमान सूर्य को अर्घ्य देने छठ घाटों पर जुट गए हैं. ऐसे में बिहार झारखंड और पूर्वांचल में इस पर्व की धूम देखते ही बन रही है.

लोक आस्था का महापर्व छठ, उगते सूर्य को अर्घ्य देने घाट पर पहुंचे श्रद्धालु

पटना : लोक आस्था के महापर्व छठ की धूम पूरी दुनिया में देखने को मिली. चार दिन तक चलनेवाले इस महापर्व का आज चौथा दिन है और व्रती सहित सभी श्रद्धालु आज उदितमान सूर्य को अर्घ्य देने छठ घाटों पर जुट गए हैं. ऐसे में बिहार झारखंड और पूर्वांचल में इस पर्व की धूम देखते ही बन रही है. छठ घाट सजे हुए हैं और लोग अपने घरों से निकलकर सीधे घाटों पर पहुंच रहे हैं. 

बता दें कि बांका जिला मुख्यालय सहित सभी ग्यारह प्रखंडों  के आसपास के क्षेत्रों में सूर्योपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा सोमवार को शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में चल रहा है. महा पर्व को लेकर चारों दिन छठ मैया के गीतों से पूरा माहौल भक्तिमय बना रहा विभिन्न छठ घाटों पर भारी संख्या में छठ व्रतियों व श्रद्धालुओं ने रविवार को अस्ताचलगामी व सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया. इसको लेकर सुरक्षा के व्यपाक प्रंबंध किए गए हैं. गहरे तलाब वाले छठ घाटों पर एसडीआरएफ की टीम की तैनाती की गई. सभी प्रखंड के छठ घाटों पर स्वस्थय सुविधाएं उपल्वध कराई गई. मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती की गई है. 

वहीं झारखंड के लातेहार में छठ महापर्व के आज अंतिम दिन छठ व्रती छठ घाट पहुंच रहे हैं और उगते सूर्य का अर्घ्य दिया जाएगा. वहीं छठ व्रत धारियों को कोई असुविधा न हो इसको लेकर लातेहार स्टेशन छठ पूजा महासमिति के कार्यकर्ता लाइट से लेकर सभी सुविधा प्रदान कर रहे हैं. साथ ही इस पर्व के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो इसको लेकर सुरक्षा के पूरे प्रबन्ध किए गए हैं. 

पूर्णिया में भी लोक आस्था के महा पर्व को लेकर लोग नदी तालाब और अपने घरों में छोटे तालाबों को खोदकर उगते सूर्य भगवान को अर्घ्य देने को तौयार हैं. वहीं छठव्रती भी भगवान भास्कर की आराधना में लगे हुए हैं. 

औरंगाबाद की सूर्यनगरी में हादसा, दबकर 1 महिला की मौत
औरंगाबाद की सूर्यनगरी देव में भीड़ में दबकर 1 महिला की जहां मौत हो गयी है. वहीं उसकी 10 वर्षीय पोती गंभीर रूप से घायल हो गई है. भोजपुर के बिहिया के कटया इंग्लिश गांव के लोगों ने बताया कि भीड़ काफी थी जिसमें महिला और यह बच्ची उन सबों से बिछड़ गई थी. बाद में पता चला कि महिला की मौत हो गयी है. वैसे मौत कैसे हुई इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हो सका है. मगर परिजनों ने भीड़ में दबकर मौत की आशंका से इंकार नहीं किया है. वहीं प्रशासनिक अधिकारियों ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी है. 

लोक आस्था का महापर्व चार दिवसीय छठ 28 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक मनाई जाएगी जिसमें भगवान भास्कर के मुंगेर जिले के विभिन्न जगहों पर प्रतिमा स्थापित किया गया है और भव्य तरीके से मेले का आयोजन किया जा रहा है ऐसा ही कुछ दृश्य मुंगेर के तारापुर नगर पंचायत क्षेत्र के धोबिया पोखर पर मिला जहां भगवान भास्कर के प्रतिमा के साथ-साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का प्रतिबिंब छाया प्रति लगाया गया है. इसके बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीण संजय पोद्दार एवं उत्तम कुमार व गौतम कुमार ने बताया कि श्री श्री 108 रत्नेश्वर नाथ महादेव मंदिर के शिवगंगा जिसे धोबिया पोखर के नाम से जाना जाता है जिसकी स्थिति बिल्कुल ही जर्जर हो चुकी है जिससे छठ करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके जीर्णोद्धार के लिए ग्रामीण के द्वारा जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों को लिखित एवं मौखिक आवेदन दिया गया परंतु कोई अमल नहीं किया गया. जिसके बाद ग्रामीणों को एक विचार आया जिसमें नीतीश और तेजस्वी का फोटो लगाया गया ताकि मीडिया के माध्यम से हम सभी ग्रामीण की बात नीतीश और तेजस्वी तक पहुंचाया जाए. जिससे शिवगंगा का जीर्णोद्धार हो सके. वहीं भगवान भास्कर के मूर्ति के साथ-साथ छठ कर रही व्रती का फोटो, माथे पर दौरा लिए घाट तक जाते हुए व्यक्ति की फोटो, NDRF टीम की फोटो, समुंद्र मंथन की फोटो और मंदार हिल का मंदिर दिखाया गया है. 

लोक आस्था के महापर्व छठ के अवसर पर जहानाबाद के ठाकुरबाड़ी स्थित दरधा यमुने संगम घाट पर पहली बार भास्कर महोत्सव का आयोजन किया गया है. जिसका उद्घाटन स्थानीय विधायक सुदय यादव एवं जदयू नेता निरंजन कुमार केशव उर्फ प्रिंस ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर बिहार झारखंड व यूपी के गायक व गायिका ने गीतों का ऐसा समां बांधा कि श्रोता झूमने लगे. बताते चलें कि चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ महापर्व 28 अक्टूबर से शुरू हुआ और आज इस पर्व का चौथा और अंतिम दिन है. 

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2022: महापर्व छठ पर नीतीश-तेजस्वी ने भी अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य, देखें फोटो

Trending news