Chhath Puja 2023: ट्रेन, बस में नहीं मिली जगह, तो ट्रक से ही महापर्व छठ में घर पहुंच रहे लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1962706

Chhath Puja 2023: ट्रेन, बस में नहीं मिली जगह, तो ट्रक से ही महापर्व छठ में घर पहुंच रहे लोग

Chhath Puja 2023: लोक आस्था के महापर्व छठ में बिहार के बाहर रहने वाले लोगों को अपने घर आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ट्रेन और बसों में स्थान नहीं है. कई लोग अब ट्रक पर सवार होकर अपने घर लौट रहे हैं. इस बीच, रेलवे का दावा है कि कई विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं.

Chhath Puja 2023: ट्रेन, बस में नहीं मिली जगह, तो ट्रक से ही महापर्व छठ में घर पहुंच रहे लोग

पटना: Chhath Puja 2023: लोक आस्था के महापर्व छठ में बिहार के बाहर रहने वाले लोगों को अपने घर आने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ट्रेन और बसों में स्थान नहीं है. कई लोग अब ट्रक पर सवार होकर अपने घर लौट रहे हैं. इस बीच, रेलवे का दावा है कि कई विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं. पटना रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले यात्रियों की भीड़ उतर रही है. स्टेशन पर दिल्ली से आए एक यात्री ने बताया कि कहीं सीट नहीं है. सभी ट्रेनें फुल हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली से खड़े होकर पटना पहुंच गए.

इधर, बसों में भी लोगों को सीट नहीं मिल पा रही है. तीन लोगों के बैठने की जगह पर चार से पांच लोग बैठ कर आ रहे हैं. दिल्ली से आनेवाली बसें खचाखच भरी आ रही हैं. कई यात्री खड़े होकर दिल्ली से दरभंगा जाने के लिए निकले थे. एक बस में 80 से 100 यात्रियों को बैठाया गया है. महापर्व के मौके पर घर आने की मजबूरी में लोग अब मालवाहक ट्रकों से वापस घर आ रहे हैं. गोपालगंज के बलथरी चेक पोस्ट पर कई ऐसे ट्रक दिखे, जिसमे लोग बैठे थे. इनमे महिलाओं और बच्चे भी शामिल हैं. लौटे लोगों का कहना है कि ट्रेनों में टिकट लेने के बाद भी जगह नहीं मिल रही है कि घर लौट सके. मोतिहारी के विपुल ने बताया कि त्योहार पर घर लौटना भी जरूरी है, बस और ट्रेन में जगह नहीं है, तो ट्रक ही एकमात्र साधन बचा है.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार बताते हैं कि छठ महापर्व के दौरान देश के विभिन्न स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार में आने- जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए भीड़ प्रबंधन तथा यात्रियों की सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं. उन्होंने बताया कि नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, सिकंदराबाद, पूणे सहित कई स्टेशनों से पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के मध्य स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. इस साल त्योहारों के सीजन के दौरान अक्टूबर-दिसंबर माह में लगभग 126 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलायी जा रहीं हैं.

इन स्पेशल ट्रेनों द्वारा लगभग 1500 से अधिक फेरे लगाये जा रहे हैं. इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर पटना-रांची एवं पटना-हावड़ा रेलखंड पर 2 वंदे भारत ट्रेनें पहले से चलायी जा रही हैं. पटना और नई दिल्ली के बीच वंदे भारत स्पेशल, राजधानी स्पेशल तथा क्लोन संपूर्ण क्रांति स्पेशल, गतिशक्ति स्पेशल जैसी ट्रेनों का भी परिचालन किया जा रहा है. भीड़ के कारण अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए कुछ स्टेशनों पर डॉग स्क्वॉयड के साथ रेल सुरक्षा बल की तैनाती की गई है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: नहाय खाय के साथ शुरू होगा महापर्व छठ, जानें इस दिन का विशेष महत्व

Trending news