Chanakya Niti For Marriage: शादी से पहले पार्टनर की जरूर जान लें ये 4 बातें, तबाह होने से बच जाएगी जिंदगी
Advertisement

Chanakya Niti For Marriage: शादी से पहले पार्टनर की जरूर जान लें ये 4 बातें, तबाह होने से बच जाएगी जिंदगी

Chanakya Niti For Marriage: शादियों का सीजन चल रहा है. इन दिनों देश भर में करोड़ों शादियां हो रही हैं. शादी के बाद हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसका शादीशुदा जीवन अच्छा और खुशहाल हो. वहीं अगर पार्टनर अच्छा हो तो जिंदगी खुशी और आरामदायक तरीके से बीतती है.

Chanakya Niti For Marriage: शादी से पहले पार्टनर की जरूर जान लें ये 4 बातें, तबाह होने से बच जाएगी जिंदगी

Chanakya Niti For Marriage: शादियों का सीजन चल रहा है. इन दिनों देश भर में करोड़ों शादियां हो रही हैं. शादी के बाद हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसका शादीशुदा जीवन अच्छा और खुशहाल हो. वहीं अगर पार्टनर अच्छा हो तो जिंदगी खुशी और आरामदायक तरीके से बीतती है. इसलिए किसी को भी शादी करने से पहले अपने पार्टनर के बारे में अच्छे से सोच समझ लेना चाहिए. 

ऐसे में आपके जीवन के लिए आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां काफी मददगार साबित हो सकती है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में जीवनसाथी चुनने को लेकर कई बातें बताई हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में स्त्री के उन गुणों को बारे में जिक्र किया है जो शादी के बाद पति और परिवार का जीवन खुशियों से भर देती है. चाणक्य ने अपने शास्त्रों में बताया है कि शादी या किसी दूसरे रिश्ते में पार्टनर को परखना काफी महत्वपूर्ण है.

धर्म का पालन करते हो 
चाणक्य के अनुसार धर्म के प्रति कर्म से जुड़ी स्त्री सही गलत के अंतर को भली भांति जानती/जानता है या नहीं. धर्म न सिर्फ परिवार को बल्कि समाज को भी सही राह दिखाने में मदद करता है. धार्मिक व्यक्ति अपनी मर्यादा कभी नहीं भूलता और परिवार के प्रति समर्पित रहता है. 

सुंदरता के पीछे पुरुष को नहीं भागना चाहिए
चाणक्य के अनुसार पुरुष को कभी भी महिला की सुंदरता के पीछे नहीं भागना चाहिए. स्त्री का सुंदर होना नहीं बल्कि गुणवान होना जरूरी होता है. जो भी स्त्री गुणवान होती है, वे सभी विकट परिस्थितियों में परिवार की ढाल बन सकती है और परिवार को अच्छे से संभाल सकती हैं. दुख भरे पहाड़ से परिवार को बाहर निकाल सकती है.

सुख-दुख में साथ देने वाले पार्टनर 
चाणक्य के अनुसार जो पार्टनर शादी के बाद अपने पति या पत्नी के अलावा किसी और के बारे में नहीं सोचते है. वे एक अच्छे पार्टनर कहलाते है. ऐसे पार्टनर हमेशा सुख-दुख में एक-दूसरे का साथ देते हैं. कभी मुसीबत में हाथ नहीं छोड़ते है. इसलिए शादी के लिए पार्टनर का चयन करते वक्त उसके चेहरे-मोहरे नहीं बल्कि गुणों और संस्कारों पर ध्यान देना चाहिए.

पार्टनर का गुस्सा 
चाणक्य के अनुसार शादी से पहले ही पार्टनर के गुस्से को परख लेना चाहिए. क्योंकि आगे चलकर क्रोध रिश्तों में दरार ला देता है. फिर दरार को रिश्ते से खत्म करनी मुश्किल होती है. गुस्से में व्यक्ति सही गलत का अंतर भूल जाता है और कुछ भी बोल देता है. आपके अपशब्द पार्टनर को ठेस पहुंचा सकते है. 

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: आपकी पत्नी में है ये 3 गुण तो जीवन बना सकती है स्वर्ग, खोल सकती है पति की बंद किस्मत

Trending news