Chanakya Niti: कुछ जगहों पर दिल खोलकर करें पैसे खर्च, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
Advertisement

Chanakya Niti: कुछ जगहों पर दिल खोलकर करें पैसे खर्च, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

चाणक्य के अनुसार पैसों की बचत करना अच्छी बात होती है, लेकिन जीवन में कुछ ऐसे समय होते हैं जहां पर धन खर्च करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कब व्यक्ति को पैसे खर्च करने में कंजूसी नहीं दिखानी चाहिए. 

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में कई ऐसी बातों का उल्लेख किया गया है, जिससे एक व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है. चाणक्य की नीतियों को आज भी लोग एक मार्गदर्शन की तरह अपना सकते हैं. वहीं, एक व्यक्ति को अपना जीवन बेहतर बनाने के लिए धन की आवश्यकता होती है. धन के बारे में चाणक्य नीति में कई बातों का उल्लेख किया गया है. इसमें बताया गया है कि मनुष्य को कब, कहां, कैसे और कितना पैसा खर्च करना चाहिए. चाणक्य के अनुसार पैसों की बचत करना अच्छी बात होती है, लेकिन जीवन में कुछ ऐसे समय होते हैं जहां पर धन खर्च करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कब व्यक्ति को पैसे खर्च करने में कंजूसी नहीं दिखानी चाहिए. 

बीमारी के वक्त करें मदद
चाणक्य नीति के अनुसार लोगों की बीमारी में हमें काम आना चाहिए. कोशिश करनी चाहिए कि मुसीबत के समय में एक व्यक्ति की मदद की जा सके.  किसी की बीमारी के समय उनकी मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. इससे उनकी दुआएं हासिल होती हैं. साथ ही इससे भगवान भी खुश होते हैं. इससे आपके घर में सुकून और शांति बनी रहेगी और आपको भी दूसरों के बुरे वक्त में मदद करने से अच्छा महसूस होगा. 

गरीब जरूरतमंदों की मिलेगी दुआएं
चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को हमेशा गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए. इससे उनकी दुआएं मिलती हैं और गरीबों की दुआओं का हमेशा अच्छा असर होता है. इसलिए बिना किसी स्वार्थ अक्सर लोगों की मदद करते रहना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार अपनी कमाई का एक छोटा हिस्सा गरीब बेसहारा लोगों पर खर्च करना चाहिए. इससे भगवान का आशीर्वाद बना रहता है. 

इन स्थानों पर अवश्य करें दान
चाणक्य नीति के अनुसार हमें अपनी कमाई का एक हिस्सा सामाजिक विकास के योगदान के लिए भी खर्च करना चाहिए. जिसके लिए आप किसी अस्पताल, स्कूल, अनाथ आश्रम और वृद्ध आश्रम जैसी जगह पर दान कर सकते हैं. साथ ही वृद्धाश्रम में बुजुर्गों और अनाथ आश्रम के बच्चों के साथ समय बिताने से आपको भी अच्छा लगेगा और उनकी दुआएं भी हासिल होंगी

धार्मिक स्थलों पर दान से मिलेगा पुण्य
चाणक्य नीति के अनुसार अपने घर में सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए लोगों को हमेशा धार्मिक स्थलों पर दान करते रहना चाहिए. किसी भी पवित्र स्थल पर दान करने से पुण्य मिलता है. इस प्रकार के दान से मंदिर या किसी भी धार्मिक स्थल के बाहर बैठे गरीबों को भी खाना मिलता है. इसके अलावा व्यक्ति को जीवन में सुख पाने के लिए गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए भी दान करना चाहिए. शिक्षा के लिए किए गए दान को धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. 

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति और गूगल से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये भी पढ़िये: Ganpati Visarjan: बप्पा की विदाई के लिए सबसे शुभ है ये मुहूर्त, जानिए विसर्जन का तरीका

Trending news