Chanakya Niti: अपने सबसे करीबी दोस्त को भी नहीं बतानी चाहिए ये बातें, जीवन भर पड़ सकता है पछताना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1664205

Chanakya Niti: अपने सबसे करीबी दोस्त को भी नहीं बतानी चाहिए ये बातें, जीवन भर पड़ सकता है पछताना

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे महान विद्वानों में से एक हैं. उनकी किताब चाणक्य नीति में जीवन दर्शन को लेकर कई बातें बताई है. उन्होंने अपनी किताब में  धर्म, अर्थ और कर्तव्य के साथ-साथ जीवन को लेकर कई बातें बताई है.

 (फाइल फोटो)

Patna: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे महान विद्वानों में से एक हैं. उनकी किताब चाणक्य नीति में जीवन दर्शन को लेकर कई बातें बताई है. उन्होंने अपनी किताब में  धर्म, अर्थ और कर्तव्य के साथ-साथ जीवन को लेकर कई बातें बताई है. उन्होंने अपनी किताब में बताया है कि लोगों को किन-किन बातों पर भरोसा करना चाहिए और किन बातों को पर विश्वास नहीं करना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने बताया है कि व्यक्ति को किन बातों को हमेशा ही गुप्त रखना चाहिए: 

इन पर नहीं करना चाहिए भरोसा

न विश्वसेत्कुमित्रे च मित्रे चापि न विश्वसेत्।

कदाचित्कुपितं मित्रं सर्वं गुह्यं प्रकाशयेत् ।।

आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक में बताया है कि कभी भी कुमित्र पर भरोसा नहीं करना चाहिए. इसके अलावा दोस्तों पर आंख मूंदकर कर भरोसा नहीं करना चाहिए. ऐसे दोस्त गुस्से में आपकी गुप्त बातों को बता सकते हैं. इसी वजह से अपनी गुप्त बातों को हमेशा छुपाकर रखना चाहिए. इसे अधिक लोगों को नहीं बताना चाहिए. 

मनसा चिन्तितं कार्यं वाचा नैव प्रकाशयेत्।
मन्त्रेण रक्षयेद् गूढं कार्य चापि नियोजयेत् ।।

इस श्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मन में सोच रहे कार्य को कभी नहीं बताना चाहिए. इसे हमेशा एक मंत्र की तरह गुप्त रखना चाहिये और इसकी रक्षा करनी चाहिए.इस पर काम करने पर भी आप को किसी को नहीं बताना चाहिए. ऐसे करने से मनुष्य को ज्यादा से ज्यादा सफलता मिलती है. 

 

Trending news