Chanakya Niti: ऐसे लोगों को भूलकर भी न बताएं व्यापार और पैसे की बातें, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1688259

Chanakya Niti: ऐसे लोगों को भूलकर भी न बताएं व्यापार और पैसे की बातें, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को श्रेष्ठ विद्वान, अच्छे शिक्षक, कूटनीतिज्ञ के अलावा कुशल रणनीतिकार और महान अर्थशास्त्री के रूप में भी जाना जाता है. उनकी नीतियां पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. उन्होंने इसमें जीवन के लगभग हर पहलू को लेकर बात की थी और विस्तार से बताया है.

 (फाइल फोटो)

Patna: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य को श्रेष्ठ विद्वान, अच्छे शिक्षक, कूटनीतिज्ञ के अलावा कुशल रणनीतिकार और महान अर्थशास्त्री के रूप में भी जाना जाता है. उनकी नीतियां पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. उन्होंने इसमें जीवन के लगभग हर पहलू को लेकर बात की थी और विस्तार से बताया है. उनकी नीतियों का जो भी अनुसरण करता है, उसे जीवन में सफलता मिलती है. इसमें में आचार्य चाणक्य व्यापार को लेकर भी बताया है. 

 

व्यापार को लेकर इन लोगों से ना करें कोई भी बात 

  • आचार्य चाणक्य कहते हैं कि लालची लोगों से व्यापार को लेकर कोई भी बात नहीं चाहिए. ऐसे लोग आप को धोखा दे सकते हैं. इस वजह से आप को व्यापार में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसी वजह से व्यापार और धन की बात लालची लोगो से नहीं बात करनी चाहिए. 

  • व्यापार में अपने प्रतियोगी से व्यापार से जुड़ी गुप्त बातें या व्यापार को लेकर बनाई गई अपनी योजनाएं को लेकर बात नहीं करनी चाहिए. ऐसे लोग आप का फायदा उठा सकते हैं और आप को नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

  • लोग भोले लोगों का फायदा उठाते हैं. इसी वजह से ऐसे लोगों को अपने फ्यूचर को लेकर कोई भी बात नहीं करनी चाहिए. धूर्त लोग आसानी से ऐसे लोगों का फायदा उठा सकते हैं. 

  • ईर्ष्या करने वाले लोगों से हमेशा ही दूरी रखनी चाहिए. ऐसे लोग आप को हर जगह मिल जाएंगे. ऐसे लोगों के सामने कभी भी व्यापार से जुड़ी बात न करें. ऐसे लोग समय पर आप का नुकसान कर सकते हैं. 

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.'

Trending news