Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन 4 बातों का रखें ध्यान, मां लक्ष्मी का घर से कभी नहीं जाएगा वास
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन 4 बातों का रखें ध्यान, मां लक्ष्मी का घर से कभी नहीं जाएगा वास

आज के आधुनिक समय में भी आचार्य चाणक्य के विचार प्रासंगिक हैं. जीवन में सफल होने के लिए लोग आज भी आचार्य चाणक्य की बातों का अनुसरण करते हैं. उन्होंने अपनी खिताब चाणक्य नीति में पैसे कमाने के बारें में विस्तार से बताया है.

 (फाइल फोटो)

Chanakya Niti: आज के आधुनिक समय में भी आचार्य चाणक्य के विचार प्रासंगिक हैं. जीवन में सफल होने के लिए लोग आज भी आचार्य चाणक्य की बातों का अनुसरण करते हैं. उन्होंने अपनी खिताब चाणक्य नीति में पैसे कमाने के बारें में विस्तार से बताया है. उन्होंने ये भी बताया है कि कैसे आप धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी जीवन में अमीर बनना चाहते हैं तो इन 4 बातों का जरुर ध्यान रखें: 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, घर या मंदिर में पूजा करने के दौरान चंदन घिसने वाले पत्थर से भगवान  को चंदन नहीं लगाना चाहिए. अगर भगवन इंद्र भी ऐसा करेंगे तो उनका भी धन खत्म हो जाएगा. इसी वजह से कभी पत्थर के चंदन से अपने आराध्य देव को चंदन नहीं लगाना चाहिये. 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, अधर्मी इंसान बेहद कम समय में बहुत ज्यादा सफलता हासिल करता है. वो कम समय में ही ज्यादा पैसा कमा लेता है. लेकिन उसकी बर्बादी निश्चित है. भले ही वो कम समय में ज्यादा पैसा कमा ले, लेकिन एक दिन उसके पैसा का नाश हो जगा. इसी वजह से हमेशा सत्य के मार्ग पर चलना चाहिये. 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, अपने से अधिक ताकतवर इंसानों से दुश्मनी नहीं करनी चाहिए. इससे उम्र कम होती है. इससे आप के धन का भी नाश होता है. इसी वजह से अपने से अधिक ताकतवर इंसान से दोस्ती करनी चाहिए. 

आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब में लिखा है कि अमीर इंसान को हमेशा ही गंभीर होना चाहिते. उसे अपने पैसे का हमेशा ही निवेश करते रहना चाहिए, इससे पैसा बढ़ता रहता है. अगर पैसे को तिजोरी में रखेंगे तो एक समय के बाद वो खर्च हो जाएगा. 

 

Trending news