2026 तक मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल तैयार होने की उम्मीद: सुशील मोदी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2011386

2026 तक मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल तैयार होने की उम्मीद: सुशील मोदी

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राज्य सभा सांसद  सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि मेरे प्रश्न के उत्तर में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री और प्रधान मंत्री कार्यालय (डॉ.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राज्य सभा सांसद  सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि मेरे प्रश्न के उत्तर में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री और प्रधान मंत्री कार्यालय (डॉ. जितेंद्र सिंह) ने सदन को बताया कि बिहार के मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल के लिए स्वीकृत धनराशि 198.15 करोड़ रुपये है. और अब तक जारी की गई राशि 77.47 करोड़ रुपये है. अक्टूबर 2023 तक निर्माण कार्य के लिए भौतिक प्रगति और वित्तीय प्रगति क्रमशः 35% और 37.58% है.

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक विभाग जिसमें चिकित्सा और सामान्य प्रशासन, मानव संसाधन विकास, लेखा, आईटी, इंजीनियरिंग, स्टोर और खरीद, सुरक्षा और अग्नि शामिल है; अस्पताल के कामकाज के लिए निवारक ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी, सिर और गर्दन ऑन्कोलॉजी, स्तन और गैस्ट्रो-आंत्र ऑन्कोलॉजी, गायनेक ऑन्कोलॉजी, एनेस्थिसियोलॉजी और हिस्टोपैथोलॉजी, साइटोपैथोलॉजी, हेमेटोपैथोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी के लिए प्रयोगशालाओं वाले नैदानिक ​​​​विभाग अस्थायी रूप से खोले गए हैं.

उन्होंने बताया कि कीमोथेरेपी के लिए हर महीने लगभग 1400 रोगियों का इलाज किया जाता है और लगभग 60 प्रमुख सर्जरी और 130 छोटी सर्जरी की जाती हैं. उन्होंने कहा कि रेडियोथेरेपी सेवाओं को चालू करना, चिकित्सा और शल्य चिकित्सा सुविधाओं का उन्नयन और कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधाएं स्थापित करना भविष्य की कुछ योजनाएं हैं. उन्होंने बताया कि अस्पताल के 31.03.2026 तक तैयार होने की उम्मीद है.

Trending news