Bihar Weather Update: दुर्गा पूजा में खलल डालेगी बारिश, बिहार में अगले 24 से 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1375029

Bihar Weather Update: दुर्गा पूजा में खलल डालेगी बारिश, बिहार में अगले 24 से 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

Bihar Weather Update: दुर्गा पूजा में इस बार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले 24 से 48 घंटों तक हल्की बारिश और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है.

 

Bihar Weather Update: दुर्गा पूजा में खलल डालेगी बारिश, बिहार में अगले 24 से 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

पटना: Bihar Weather Update: बिहार में मानसून अब पीछे हटने लगा है. ऐसी उम्मीद है कि छह अक्टूबर के बाद से राज्य से मानसून वापस जाने लगेगा. ऐसा संभावना है कि दीपावली -छठ पर्व के बीच राज्य में गुलाबी ठंड शुरू हो जायेगी. इस बार मानसून समय पर आया और विदाई भी निर्धारित समय पर होने का पूर्वानुमान है. चूंकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र बनने के कारण पूर्वी-दक्षिणी और तराई क्षेत्र में कुछ बारिश की संभावना है. इसलिए मानसून के जाने के लिए औपचारिक तिथि अभी घोषित नहीं की गयी है.वहीं, मौसम विभाग ने शनिवार को लेकर ताजा अपडेट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले 24 से 48 घंटों तक हल्की बारिश और आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है.

तापमान में ठंडक महसूस होने लगेगी
सामान्य तौर पर बिहार में पांच अक्टूबर से मानसून की विदाई मानी जाती है. आइएमडी की द्वारा जारी किए गए जानकारी के मुताबिक छह अक्टूबर से राज्य में हवा में नमी की मात्रा कम हो जाने का पूर्वानुमान है. जिससे रात के तापमान में कुछ ठंडक महसूस होने लगेगी. फिलहाल पिछले दो-तीन सालों की तुलना में इस बार मानसून पहले जाने वाला है.

पिछले साल बिहार में मानसून अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक सक्रिय रहता था. फिलहाल मानसून समय पर जाने से रबी के सीजन में बेहतर खेती की संभावना है. बिहार में सितंबर के महीने तक मानसून सीजन में  सामान्य से 31 फीसदी कम 683.4 मिलीमीटर बारिश हुई है. सामान्य तौर पर प्रदेश में एक जून से 30 सितंबर तक 992.2 मिलीमीटर बारिश होती रही है. बिहार में सर्वाधिक बारिश सितंबर महीने में 197.4 मिलीमीटर हुई है. इससे पहले जून में 172.3, जुलाई में 135 और अगस्त में 170 मिलीमीटर  मिलीमीटर बारिश हुई थी.

दक्षिणी-पूर्वी और उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में होगी बारिश
बंगाल की खाड़ी में अभी कम दबाव का केंद्र बन रहा है और यह वहां से उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने का पूर्वानुमान है. इसकी वजह से बिहार के कुछ हिस्सों खासकर पूर्वी-दक्षिणी में 3-5 अक्टूबर को हल्की बारिश होने के संभावना है. ऐसे में इन जिलों में दुर्गा पूजा के दौरान बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- Katyayni Devi Puja Vidhi: सरल-सटीक विधि करें माता कात्यायनी देवी की पूजा, जानिए मंत्र

Trending news