Bihar Weather Update: शीतलहर की चपेट में बिहार, गया में सबसे कम तापमान किया गया दर्ज
Advertisement

Bihar Weather Update: शीतलहर की चपेट में बिहार, गया में सबसे कम तापमान किया गया दर्ज

Bihar Weather Update: बिहार में शुक्रवार को भी शीत लहर का प्रकोप जारी रहा और कई जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में सबसे कम तापमान गया में दर्ज किया गया.

(फाइल फोटो)

Patna: Bihar Weather Update: बिहार में शुक्रवार को भी शीत लहर का प्रकोप जारी रहा और कई जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में सबसे कम तापमान गया में दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक, गया में तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

आने वाले दिनों में और गिरेगा तापमान 

आईएमडी के मुताबिक, अगले चार से पांच दिन में पटना सहित राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान नौ से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, गया के बाद बांका में सबसे कम 6.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसके बाद मोतिहारी (6.8 डिग्री), भागलपुर के सबौर में सात डिग्री, डेहरी में (7.2 डिग्री) और कैमूर में (7.6 डिग्री) तापमान दर्ज किया गया. राज्य की राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

इन जिलों में बने शीत लहर जैसे हालात 

मौसम विज्ञान केन्द्र पटना के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आशीष कुमार ने बताया कि भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, बांका, भागलपुर, खगड़िया, मुंगेर, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, पटना, जहानाबाद, अरवल और भोजपुर में घना कुहासा के साथ शीत लहर जैसे हालात बने हुए हैं. बाकि के जिलों में भी लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है.15 जनवरी तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है. 

मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से कोहरे के कारण दृश्यता कम हो जाने की सूचना मिली. इस बीच, पटना के जिलाधिकारी चंद्र शेखर सिंह ने कड़ाके की ठंड के कारण आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है. यह आदेश पूरे पटना जिले में प्रभावी होगा. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news