Bihar Weather Update: बिहार में चढ़ेगा पारा, बढ़ेगी पछुआ हवा की रफ्तार, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1568260

Bihar Weather Update: बिहार में चढ़ेगा पारा, बढ़ेगी पछुआ हवा की रफ्तार, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Bihar Weather Update: फरवरी का महीना आधा बीत चुका है. तापमान में बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है. फरवरी के महीने में ही अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास लोगों को होने लगा है. तापमान में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है. 

Bihar Weather Update: बिहार में चढ़ेगा पारा, बढ़ेगी पछुआ हवा की रफ्तार, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

पटनाः Bihar Weather Update: फरवरी का महीना आधा बीत चुका है. तापमान में बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है. फरवरी के महीने में ही अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास लोगों को होने लगा है. तापमान में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है. सुबह और शाम के समय लोगों को ठंड का अहसास होता है और दिन में धूप निकलने से सब नॉर्मल रहता है. 

नहीं होगी शीतलहर की वापसी 
वहीं राज्य में दिन का पारा सामान्य 8 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. शनिवार को अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसका साथ ही न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. हालांकि शीतलहर की वापसी नहीं होगी.   

फिर चलेंगी ठंडी हवाएं 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में आसमान प्रायः साफ रहने का आशंका है. मौसम शुष्क रहेगा. आज अधिकतम तापमान 25 से 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 11 से 14 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. माना जा रहा है कि अगले 24 से 48 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होगा और फिर ठंडी हवाएं चलेंगी. 

14 फरवरी के बाद गिरेगा तापमान 
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 14 फरवरी के बाद तापमान एक बार फिर नीचे आएगा. लेकिन तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी. इसलिए उत्तर पश्चिम भारत के किसी भी हिस्से में शीतलहर की वापसी की उम्मीद नहीं है. फरवरी महीने में गर्मी जारी रहेगी. 

बदलते मौसम में स्वास्थ्य का रखें ध्यान 
बदलते मौसम को लेकर डॉक्टरों ने दी स्वास्थ्य का ध्यान रखने की चेतावनी. डॉक्टरों का कहना है कि तापमान हो रही बढ़ोतरी की वजह से कुछ लोग सावधानी नहीं रखते हैं. ऐसे लोगों को कोल्ड, कफ और फीवर की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ें- Bihar Petrol Diesel Price: बिहार में पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, पंप जाने से पहले यहां चेक करें दाम

Trending news