Bihar Weather Today: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार में मूसलाधार बारिश की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1286063

Bihar Weather Today: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार में मूसलाधार बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बुधवार 3 अगस्त को बिहार के कई हिस्सों में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है. बारिश को लेकर ताजा अपडेट में 4 अगस्त तक अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने के कारण राज्य के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के अनुसार तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में भी बारिश दर्ज की गई. राज्य के ज्यादातर इलाकों में देर रात बारिश हुई है. इस दौरान मौसम विभाग ने बिहार की बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. जिसमें बिहार में तेज मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना है. इससे पहले राज्य के लोग तेज धूप और उमस भरी गर्मी के कारण परेशान थे. लेकिन बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. 

आंधी तूफान की चेतावनी जारी
वहीं, पड़ोसी देश नेपाल में लगातार तेज मूसलाधार बारिश होने के कारण सीमावर्ती इलाकों से गुजरने वाली नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. जिसके कारण राज्य में बाढ़ के हालात बन रहे हैं. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. जिसमें 4 अगस्त तक अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है. हालांकि उसके बाद बारिश में कमी आने की संभावना है. मौसम विभाग ने बुधवार 3 अगस्त को राज्य के कई हिस्सों में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है. 

लोगों को मिली गर्मी से राहत
मानसून ने दक्षिण-पश्चिम इलाकों के रास्ते बिहार में एंट्री ली थी. जिसके प्रभाव से बिहार के शुरूआती समय में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. वहीं, कुछ समय बाद बारिश में कमी देखी गई थी. जिसके कारण बिहार में सूखे के हालात पैदा हो गए थे. किसानों को अपनी धान की फसलों के बर्बाद होने का डर सता रहा था. खेतों में दरारें दिखने लगी थी और खेतों में लगे धान के बिचड़े सूख रहे थे. हालांकि बारिश के बाद किसानों को खेती में सुधार के आसार दिखाई दे रहे हैं. 

बाढ़ के बने हालात
इस बार बिहार में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है. वहीं, पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. नेपाल में लगातार बारिश के कारण बिहार के कई इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. नेपाल में हो रही मूसलाधार बिराश के चलते नदियां और नहरे उफान पर हैं. जिसके कारण बिहार के कई इलाकों में पानी घुस गया है और लोगों को अपने घरों को छोड़ना पड़ रहा है. वहीं, प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है. बाढ़ के डर के चलते बगहा में 2 पंचायतों के लगभग 22 गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं. 

राज्य में लगातार बारिश के बाद गण्डक नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है. गोपालगंज जिले में भी तेज बारिश दर्ज की गई है. जिसके चलते इलाके के ज्यादातर हिस्सों में पानी भर गया है. गोपालगंज के मॉडल सदर अस्पताल में पानी भर गया है. अस्पताल परिसर में चारों तरफ पानी दिखाई दे रहा है. जिसके कारण मरीज काफी परेशान हैं. 

ये भी पढ़िये: Jharkhand News: झारखंड के स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी के लेकर शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन, सियासत तेज

Trending news