Bihar News: ड्रग्स का कारोबार करने वाले तीन धंधेबाजों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2213943

Bihar News: ड्रग्स का कारोबार करने वाले तीन धंधेबाजों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Bihar News: पटना के कंकड़बाग थाना अंतर्गत यह बड़ा मामला सामने आया, जहां पर कंकड़बाग थाना के पुलिस ने इस नशे के इंजेक्शन को बड़ी मात्रा में जब्त की है. 4000 पीस आफरीन और एविल इंजेक्शन 9000 जब्त किया गया है, जिसके साथ तीन लोगों को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है.

Bihar News: ड्रग्स का कारोबार करने वाले तीन धंधेबाजों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पटना: नशे के सौदागरों से एक नए नशे का प्रचलन लोगों के बीच शुरू कर दिया है. इसमें बड़े बूढ़े बुजुर्ग और स्कूली बच्चे तमाम लोगों को शामिल कर दिया गया है. दरअसल, पटना में यह नशीली दवा आफरीन और एविल दवा को एक साथ मिलकर तैयार किया जाता है. बाजार में इस दवा की कीमत 30 से 33 रुपये के करीब होती है. लेकिन, नशे का सौदा करने वाले इस दवा को लोगों के मांग के अनुसार 200 से लेकर 500 रुपये तक बेच रहे है. यह दावा बाजार में डॉक्टर के सलाह पर ही दुकानदार देते हैं मगर नशे के सौदागर इस दवा को क्रेडिट कार्ड मोटी रकम में लोगों को इसका आदि बनाने के लिए बेच रहे हैं. 

जानकारी के लिए बता दें कि पटना के कंकड़बाग थाना अंतर्गत यह बड़ा मामला सामने आया, जहां पर कंकड़बाग थाना के पुलिस ने इस नशे के इंजेक्शन को बड़ी मात्रा में जब्त की है. 4000 पीस आफरीन और एविल इंजेक्शन 9000 जब्त किया गया है, जिसके साथ तीन लोगों को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है. पुलिस के अनुसार यह तीनों लोग नशे के आदि खुद भी हैं और लोगों के बीच नशा करने का यह इंजेक्शन लगाते हैं. राज स्वास्थ्य समिति और पटना पुलिस कंकड़बाग थाना के संयुक्त कार्रवाई के दौरान इन तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने इस मामले में सागर कुमार, आदित्य कुमार और सियाराम को गिरफ्तार किया है. यह तीनों लोग नशे के इंजेक्शन को लेकर पूरे शहर में जगह-जगह बेचने का काम करते थे. मोबाइल कॉल पर भी इस नशे के इंजेक्शन का सौदा लोगों के बीच किया जाता था और आर्डर के अनुसार पूरा किया जाता था. पुलिस को पूछताछ में और भी नाम पता चले है जिसके दौरान जल्द ही और भी लोगों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी. नशे के सौदागर यह देखकर भीड़ भाड़ इलाके और स्कूल कॉलेज के इलाकों में इनसेट इंजेक्शन को बेचा करते थे.

बिहार ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट की भी नजर इस नशीली दवा के बिक्री को लेकर पहले से थी. ड्रग्स कंट्रोल डिपार्टमेंट और पटना पुलिस की को जैसे ही सूचना मिली इसके बाद पुलिस और ड्रग्स डिपार्टमेंट की रेड हुई और तीन लोगों को हिरासत में लिया गया. साथी लाखों की दवा पुलिस ने जब्त कर ली है. ड्रग्स डिपार्टमेंट के अनुसार यह दावा ऑपरेशन के बाद लोगों को दर्द से आराम के लिए दी जाती है आफरीन और एविल दवा एक साथ मिलाकर उपयोग करने पर यह नशा का काम करती है. यह दवाई नारकोटिक्स के तहत आती है जिस कारण से यह दवा बाजार में सामान्य रूप से नहीं बेची जाती है. डॉक्टर के परामर्श पर ही यह दावा लोगों को दिया जाता है. ड्रग्स कंट्रोल विभाग के ड्रग्स इंस्पेक्टर सच्चिदानंद के अनुसार पकड़े गए लोग बताते हैं यह दवा का इंजेक्शन लेने से लोगों को किक मिलता है. इसलिए लोग इसके बहुत जल्दी ही आदि बन रहे हैं और सस्ते नशा होने के कारण यह लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है. मगर स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसके बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट है. साथ ही पुलिस का कहना है कि अभी कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस जल्द ही इस मामले के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लेगी.

इनपुट- प्रकाश सिन्हा

ये भी पढ़िए- Katihar News: अवध असम एक्सप्रेस से 52 लाख रुपये बरामद, लोकसभा चुनाव में खर्च करने की थी तैयारी

 

Trending news