BSEB 10th Compartmental Exam: आज से शुरू मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा, जूते-मोजे पर पाबंदी, चप्पल-सैंडल में ही मिलेगा प्रवेश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2233629

BSEB 10th Compartmental Exam: आज से शुरू मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा, जूते-मोजे पर पाबंदी, चप्पल-सैंडल में ही मिलेगा प्रवेश

BSEB 10th Compartmental Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित होने वाली मैट्रिक की विशेष और कंपार्टमेंटल परीक्षा (Bihar Board 12th Compartmental Exam) का आयोजन आज (4 मई) से हो रहे है और 11 मई तक चलेगी.

BSEB 10th Compartmental Exam

पटनाः BSEB 10th Compartmental Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित होने वाली मैट्रिक की विशेष और कंपार्टमेंटल परीक्षा (Bihar Board 12th Compartmental Exam) का आयोजन आज (4 मई) से हो रहे है और 11 मई तक चलेगी. इस विशेष परीक्षा को लेकर प्रदेश भर में 119 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें पटना जिले में 6 परीक्षा केंद्र हैं.

Bihar Board Exam Timings: 2 शिफ्ट में होगी 12वीं की परीक्षा
कुल 53,505 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. जिसमें छात्राओं की संख्या 29,544 है और 11 हजार से ज्यादा विशेष परीक्षार्थी हैं. छात्रों की संख्या 23,961 है. कंपार्टमेंटल परीक्षा को दो शिफ्ट में आयोजित किया जा रहा है. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए जूते- मोजे पहन कर जाने पर भी रोक है. परीक्षार्थी केवल चप्पल और सैंडल में ही प्रवेश कर सकते हैं. 

Bihar Board Exam:परीक्षा में जाने से पहले एक बार देख लें परीक्षा गाइड लाइन
बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र के आस-पास किसी भी बाहरी व्यक्ति का घूमना  बनाए गए है. बोर्ड ने 200 मीटर के अंदर प्रवेश वर्जित कर दिया है. छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्रों में महिला शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. बता दें कि कंपार्टमेंटल परीक्षा में कुल 53,505 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. जिसमें छात्राओं की संख्या 29,544 है और 11 हजार से ज्यादा विशेष परीक्षार्थी हैं. छात्रों की संख्या 23,961 है. वहीं परीक्षा केंद्र के अंदर 25 स्टूडेंट्स के बीच में 1 शिक्षक की ड्यूटी निर्धारित की गई है. परीक्षा केंद्र के अंदर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर पाबंदी लगाई गई है. 

बता दें कि जो छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में एक या अधिकतम दो विषयों में फेल हो गए थे, उन्हें बिहार बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंटल परीक्षा के माध्यम से पास होने का एक मौका दिया जाता है. वहीं, स्पेशल एग्जाम का आयोजन उन छात्रों के लिए क्या जाता है, जो फॉर्म सबमिट करने में लेट होने के कारण या फिर किसी और परेशानी के वजह से परीक्षा नहीं दे पाए थे. वो आज अपनी परीक्षा दे सकते है. 

इनपुट- सनी कुमार

यह भी पढ़ें- Jamui: नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म मामले के तीसरे अभियुक्त ने किया आत्मसमर्पण, जानें पूरा मामला

Trending news