बिहार में मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइन जारी, विदेश से आने पर होगी विशेष जांच
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1275018

बिहार में मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइन जारी, विदेश से आने पर होगी विशेष जांच

Monkeypox: स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राज्य के किसी भी हिस्से में कोई मामला सामने आता है तो तुरंत ही इसकी सूचना स्वास्थ्य मुख्यालय को भेजी जाए.

 

 बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

पटना: Monkeypox: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मंकीपाक्स को लेकर इमरजेंसी घोषित करने और देश के कई राज्यों में इससे पीड़ित मरीजों के मिलने के बाद बिहार में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है. बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है तथा सभी जिलों को इसके लिए गाइडलाइन भेज दी गई है. 

मंकीपाक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने को कहा है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राज्य के किसी भी हिस्से में कोई मामला सामने आता है तो तुरंत ही इसकी सूचना स्वास्थ्य मुख्यालय को भेजी जाए.

बिहार में मंकीपाक्स का कोई केस नहीं
स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि राज्य में अब तक मंकीपॉक्स के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं. इसके बावजूद सतर्कता बढ़ा दी गई है. इसके लिए जिलों को भी दिशा-निर्देश भेज दिया गया है.

विदेश से आने पर विशेष निगाह
निर्देश में विदेश से लौटने वालों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा भी अगर 21 दिन के अंदर कोई लौटा हो तो उसकी जानकारी लेने का भी निर्देश दिया गया है.

मंकी पॉक्स के लक्षण मिलने पर दें जानकारी (Monkeypox Symptoms)
निर्देश में कहा गया है कि मंकी पॉक्स के लक्षण वाले किसी भी संक्रमण के मिलने पर इसकी जानकारी मुख्यालय को देने को कहा गया है.

राज्य के सभी जिलों से कहा गया है यदि मंकीपॉक्स का कोई भी संक्रमित मिलता है तो तुरंत उसकी संपर्क सूची तैयार की जाए और लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन में रखा जाए. जिलों को ऐसे रोगियों के सैंपल संग्रह करने के निर्देश भी दिया गया है.

(आईएएनएस)

Trending news