सक्षमता एग्जाम में फर्जीवाड़ा! शिक्षा विभाग ने 1,205 'डुप्लीकेट' संविदा शिक्षकों का पता लगाया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2145932

सक्षमता एग्जाम में फर्जीवाड़ा! शिक्षा विभाग ने 1,205 'डुप्लीकेट' संविदा शिक्षकों का पता लगाया

Bihar News in Hindi: बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने 1,205 ऐसे ‘डुप्लिकेट’ शिक्षकों का पता लगाया है जो एक ही अनुक्रमांक किसी अन्य शिक्षक के साथ साझा करते हैं, लेकिन अलग-अलग स्कूलों में तैनात हो सकते हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

(फाइल फोटो)

Patna: Bihar News in Hindi: बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने 1,205 ऐसे ‘डुप्लिकेट’ शिक्षकों का पता लगाया है जो एक ही अनुक्रमांक किसी अन्य शिक्षक के साथ साझा करते हैं, लेकिन अलग-अलग स्कूलों में तैनात हो सकते हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विभाग ने अनियमितताओं को दूर करने के लिए उनके भौतिक सत्यापन का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान ये फैसले लिए गए थे.

1205 से ज्यादा मामले आए सामने

अधिकारी ने कहा कि संविदा शिक्षकों के लिए हाल ही में आयोजित योग्यता परीक्षा में यह बात सामने आई कि स्कूलों में एक ही रोल नंबर पर एक से अधिक लोगों द्वारा पढ़ाने के कम से कम 1205 मामले हैं. इसमें सबसे ज्यादा मामले नवादा से सामने आए हैं, जिसमे जिले से 79 शिक्षक हैं. कैमूर और शिवहर जिले से सबसे कम ऐसे मामले सामने आएं हैं. यहां 5-5 शिक्षक हैं. 

उन्होंने कहा "सरकारी स्कूलों में संविदा शिक्षकों के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद उन्हें रोल नंबर आवंटित किए गए थे. विभाग ने अपने दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान 1200 से अधिक 'डुप्लिकेट' शिक्षकों का पता लगाया है." पहली योग्यता परीक्षा में 2.21 लाख संविदा शिक्षक शामिल हुए थे. 

दो लाख से ज्यादा शिक्षकों ने किया था आवेदन

सक्षमता एग्जाम में शामिल होने के लिए दो लाख 21 हजार 255 शिक्षकों ने आवेदन दिया है. बता दें कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए ये एग्जाम लिए जा रहे हैं. जिसका ये पहला चरण हैं. इसमें शिक्षकों को एग्जाम पास करने के लिए 5 मौके दिए जाएंगे. इसमें तीन ऑनलाइन और दो लिखित एग्जाम होंगे.

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news