Bihar Board: बिहार बोर्ड ने जारी किया 9वीं और 10वीं की मासिक परीक्षा की तारीख, इस दिन से शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2260867

Bihar Board: बिहार बोर्ड ने जारी किया 9वीं और 10वीं की मासिक परीक्षा की तारीख, इस दिन से शुरू

BSEB Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्यभर के 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वालों छात्रों के लिए मासिक परीक्षा की तारीखों का एलान कर दिया है.

बिहार बोर्ड

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 9वीं और 10वीं की मासिक परीक्षा 2024 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है. कार्यक्रम के अनुसार 27 से 29 मई तक राज्यभर के स्कूलों में दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं चलेंगी. इन परीक्षाओं का आयोजन दो पालियों में किया जा रहा है. जिसमें पहली पाली की परीक्षा सुबह 6:30 से शुरू होकर आठ बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा सुबह 8:30 से शुरू होकर 10 बजे तक संचालित की जायेगी.

मासिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी करने के साथ ही समिति ने कहा है कि राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो, इसके लिए यह परीक्षा आवश्यक है, ऐसा करने से विद्यार्थियों का सतत एवं व्यापक मूल्यांकन हो सकेगा. समिति की तरफ से ये साफ साफ कहा गया है कि मई 2024 की मासिक परीक्षा में सभी विद्यार्थियों को शामिल होना अनिवार्य है. परीक्षा समिति ने जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि 24 मई तक एजेंसी के माध्यम से मासिक परीक्षा के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा से संबंधित गोपनीय प्रश्नपत्र संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय में पहुंच जायेंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रश्नपत्र सहित अन्य जरुरी कागजात को सुरक्षित रखवा लें.

समिति की तरफ से जारी निर्र्देश में कहा गया है कि अपने जिले के मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्तर के प्रधान या उनके प्रतिनिधि को जिला शिक्षा पदाधिकारी गोपनीय सामग्री को प्राप्त कराने की व्यवस्था करेंगे. साथ ही विद्यालय के प्रधान अपने प्रतिनिधि को इस बात का स्पष्ट निर्देश देंगे कि गोपनीयता किसी भी परिस्थिति में भंग नहीं होनी चाहिए. गोपनीय सामग्रियों के सुरक्षित रखने की पूरी जिम्मेदारी विद्यालय प्रधान की होगी. विद्यालय के प्रधान का यह दायित्व होगा कि 24 मई तक जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से प्रश्नपत्र प्राप्त करेंगे. इसके अलावा विद्यालय के सूचना पट या शिक्षक के माध्यम से मासिक परीक्षा से संबंधित जानकारी विद्यार्थियों को अवगत करायेंगे.

ये भी पढ़ें- ‘पार्टी तोड़ी गई फिर भी बने पीएम के हनुमान’, तेजस्वी यादव का चिराग पर पलटवार

Trending news