Bihar Board 10th 12th Exams 2023: बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, जानें पूरी डिटेल
Advertisement

Bihar Board 10th 12th Exams 2023: बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, जानें पूरी डिटेल

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की तरफ से 10 और 12वीं के लिए साल 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. इसके लिए जो भी उम्मीदवार अगली कक्षा में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देना चाहते हैं.

(फाइल फोटो)

Bihar Board 10th 12th Exams 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की तरफ से 10 और 12वीं के लिए साल 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. इसके लिए जो भी उम्मीदवार अगली कक्षा में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देना चाहते हैं. वे छात्र पंजीकरण करवा सकते हैं और परीक्षा के फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं. इसके लिए परीक्षा फॉर्म 15 सितंबर से 25 सितंबर तक भरे जाएंगे. 

ऑफिशियल वेबसाइन पर जाकर भरे फॉर्म
बीएसईबी इंटर पंजीकरण फॉर्म 2023 के लिए उम्मीदवार inter23.biharboardonline.com पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. इसके अलावा 12वीं का फॉर्म 
secondary.biharboardonline.com पर जाकर भर सकते हैं. स्कूल की मुख्य वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर सकते है और परीक्षा फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. 

परीक्षा फॉर्म करें डाउनलोड
छात्र स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करें और  उसके बाद प्रिंट आउट निकाल लें. उसके बाद छात्र फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म में पूछे गए सभी मुख्य दस्तावेज और जानकारियों को भरें. नोटिफिकेशन के अनुसार छात्र के पास फॉर्म की दो कॉपी होनी चाहिए. जिसमें से छात्र को एक कॉपी स्कूल में जमा करवानी है और दूसरी कॉपी छात्र के पास रहेगी. 

यूनिक आईडी किया लागू
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा पंजीकरण कार्ड भी जारी किया गया है. जिसमें सभी छात्रों की बीएसईबी के द्वारा लागू यूनिक आईडी दिया जाएगा. इसके अलावा सभी छात्रों को फॉर्म में वही पंजीकरण आईडी भरना जरूरी है. पंजीकरण के लिए 10वीं और 12वीं के सभी छात्रों को परीक्षा के शुल्क को जमा करना होगा. 

डमी एडमिट कार्ड जारी
वहीं, बीएसईबी ने इससे पहले आयोजित की गई पंजीकरण प्रक्रिया के आधार पर ही उम्मीदवारों के द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार ही पंजीकरण कार्ड को तैयार करवाया है. इसके अलावा डमी एडमिट कार्ड भी तैयार किया गया है.

ये भी पढ़िये: Tooth Cavity Home Remedies: दांतों की सड़न से हैं परेशान हैं, अपनाए ये घरेलू नुक्शे, जल्द मिलेगा आराम

Trending news