Bihar Assembly by-elections: मोकामा और गोपालगंज सीट के लिए रविवार को होगी मतगणना, तैयारियां हुई पूरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1426952

Bihar Assembly by-elections: मोकामा और गोपालगंज सीट के लिए रविवार को होगी मतगणना, तैयारियां हुई पूरी

Bihar Assembly by-elections: Mokama Gopalganj  बिहार विधानसभा की मोकामा और गोपालगंज सीट पर हुए उपचुनावों की मतगणना रविवार को होगी. इन दोनों सीट पर तीन नवंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 52.3 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

 (फाइल फोटो)

Bihar Assembly by-elections:Mokama Gopalganj  बिहार विधानसभा की मोकामा और गोपालगंज सीट पर हुए उपचुनावों की मतगणना रविवार को होगी. इन दोनों सीट पर तीन नवंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 52.3 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. एक निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी. 

इस कारण से हुए थे चुनाव

मोकामा सीट राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक अनंत सिंह को शस्त्र अधिनियम के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण अयोग्य करार दिए जाने के बाद खाली हुई थी, जबकि गोपालगंज में उपचुनाव कराने की जरूरत भाजपा विधायक सुभाष सिंह का निधन हो जाने के चलते पड़ी. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) के भारतीय जनता पार्टी से नाता तोड़ने और राजद नीत महागठबंधन में फिर से शामिल होने तथा राज्य में नयी सरकार का गठन करने के मद्देनजर यह उपचुनाव अहम माना जा रहा है. दोनों सीट पर कुल 15 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से नौ उम्मीदवार गोपालगंज सीट पर, जबकि छह प्रत्याशी मोकामा सीट पर हैं. 

गोपालगंज में भाजपा की कुसुम देवी का मुकाबला राजद के मोहन गुप्ता से है. वहीं, मोकामा में भाजपा प्रत्याशी सोनम देवी, राजद की नीलम देवी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. नीलम अयोग्य करार दिए गए विधायक अनंत सिंह की पत्नी हैं. मोकामा सीट 2005 से ही अनंत सिंह का मजबूत गढ़ रहा है. उन्होंने दो बार जदयू के टिकट पर इस सीट पर जीत दर्ज की. उन्होंने 2020 में राजद के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा और इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा, लेकिन शस्त्र अधिनियम के मामले में दोषी करार दिए जाने की वजह से वह विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिए गये थे. 

(इनपुट भाषा के साथ)

 

Trending news