इस बैंक ने भुगतान के नियमों में किया बदलाव, जानिए कब से लागू होंगे नियम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1275265

इस बैंक ने भुगतान के नियमों में किया बदलाव, जानिए कब से लागू होंगे नियम

 बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक ट्वीट में कहा कि ग्राहक बैंकिंग सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. सकारात्मक भुगतान प्रणाली के साथ, हम आपको चेक धोखाधड़ी से बचाते हैं. बैंक द्वारा एक अगस्त से बदलाव किया जाएगा.  एक अगस्त 2022 से सकारात्मक वेतन प्रणाली 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि के लिए अनिवार्य होगी.

 

इस बैंक ने भुगतान के नियमों में किया बदलाव, जानिए कब से लागू होंगे नियम

पटनाः Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक भुगतान नियमों में नए बदलाव किए हैं. एक अगस्त से पांच लाख की राशि वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा. इसकी अनुपस्थिति में चेक का भुगतान रोका जा सकता है. बता दें कि बैंक कई नियमों को लेकर बदलाव कर सकता है.

चेक धोखाधड़ी में बचेंगे ग्राहक
बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक ट्वीट में कहा कि ग्राहक बैंकिंग सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. सकारात्मक भुगतान प्रणाली के साथ, हम आपको चेक धोखाधड़ी से बचाते हैं. बैंक द्वारा एक अगस्त से बदलाव किया जाएगा.  एक अगस्त 2022 से सकारात्मक वेतन प्रणाली 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि के लिए अनिवार्य होगी.

लाभार्थी का नाम साझा करना आवश्यक
बैंक ऑफ बड़ौदा के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पीपीएस विकसित किया है. जिसके तहत एक उच्च मूल्य का चेक जारी करने वाले ग्राहक को कुछ आवश्यक विवरण जैसे चेक नंबर, चेक राशि, तिथि और लाभार्थी का नाम साझा करना आवश्यक है. बैंक की ओर से भुगतान के लिए चेक प्रस्तुत करते समय इन विवरणों को क्रॉस-चेक किया जाता है.

बैंक में हर जानकारी को किया जाता है क्रॉस चेक
बता दें कि बैंक के कर्मचारी एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग,मोबाइल ऐप या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से आवश्यक विवरण प्रदान कर सकता है. इसके बाद चेक भुगतान से पहले इन जानकारियों को क्रॉस चेक किया जाएगा. यदि इसमें कोई विसंगति पाई जाती है तो बैंक चेक को अस्वीकार कर देगा.

ये भी पढ़िए- मगध यूनिवर्सिटी में परीक्षा के बाद समय पर क्यों नहीं आता परिणाम, जानें लेटेस्ट अपडेट

Trending news