Bank Holiday in August: अगस्‍त में 14 दिनों के लिए बंद रहने वाले हैं बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
Advertisement

Bank Holiday in August: अगस्‍त में 14 दिनों के लिए बंद रहने वाले हैं बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

जानकारी के मुताबिक, अगस्त महीने में 14 दिन के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं. इस महीने स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन सहित कई त्योहार पड़ने वाले हैं. जिसके चलते अगस्त में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bank Holiday in August 2023: अगस्त महीने की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन सहित तमाम त्योहार पड़ने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक, अगस्त महीने में 14 दिन के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं. इस महीने स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन सहित कई त्योहार पड़ने वाले हैं. जिसके चलते अगस्त में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, हालांकि अलग-अलग राज्यों में ये संख्या भी अलग-अलग हो सकती है. लेकिन इस दौरान बैंक‍िंग से जुड़ा कोई कामकाज नहीं होगा. अगर आपको भी बैंक से जुड़े काम हैं, तो लिस्ट जरूर देख लें, जिससे आपको परेशान ना होना पड़े. 

6 अगस्त से शुरू हो रहीं छुट्टियां

इस महीने बैंक में छुट्टियों की शुरुआत 6 अगस्त से हो रही है. हालांकि, 6 अगस्त को कोई त्योहार नहीं पड़ रहा है, बल्कि रविवार के चलते बैंक बंद रहेगा. शनिवार और रविवार के अलावा अगस्‍त महीने में कुछ आठ बैंक छुट्टियां रहने वाली हैं. इसमें टेंडोंग लो रम फात, स्वतंत्रता दिवस, पारसी नव वर्ष (शहंशाही), श्रीमंत शंकरदेव की तिथि, पहला ओणम, थिरुवोनम, रक्षा बंधन, रक्षा बंधन/श्री नारायण गुरु जयंती/पंग-ल्हाबसोल शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder Price: अगस्त के पहले ​ही दिन महंगाई से मिली राहत, LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई बहुत बड़ी गिरावट

अगस्त में छुट्टियों की लिस्ट

  • 6 अगस्त को रविवार के कारण साप्ताहिक छुट्टी होगी.
  • 8 अगस्त को तेन्दोंग ल्हो रम फात के मौके पर गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
  • 12 अगस्त को दूसरे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.
  • 13 अगस्त को रविवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
  • 16 अगस्त को मुंबई, नागपुर और बेलापुर के बैंक पारसी नववर्ष के मौके पर बंद रहेंगे.
  • 18 अगस्त को श्रीमंत शंकरदेव तिथि के मौके पर गुवाहाटी में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
  • 20 अगस्त को रविवार के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- 'कृष्णा' होंगे DNA के 'सारथी', देश के सबसे लोकप्रिय न्यूज शो को करेंगे होस्ट

लगातार 6 दिन बैंक रहेंगे बंद

26 अगस्त को चौथे शनिवार के कारण देशभर में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 27 अगस्त को रविवार की छुट्टी के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे. 28 अगस्त को कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में ओणम के कारण बैंक बंद रहेंगे. 29 अगस्त को तिरू ओणम के चलते कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 30 और 31 अगस्त को महीने के आखिरी दो दिन भी बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 30 अगस्त को रक्षा बंधन के कारण जयपुर और शिमला में बैंक बंद रहेंगे. जबकि 31 अगस्त को रक्षा बंधन/श्री नारायण गुरु जयंती/पंग-लाहब सोल के चलते देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

Trending news