बिहार की हवा हुई जहरीली! देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में राज्य के 6 सिटी शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1438492

बिहार की हवा हुई जहरीली! देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में राज्य के 6 सिटी शामिल

क्या बिहार की हवा जहरीली हो गई है? ये सवाल कई बार आप के दिल में उठता होगा और आप को जानकार होगी कि बिहार की हवा लगातार जहरीली हो रही है. राज्य के 6 शहर देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में हैं. इसके अलावा पटना भी देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक हैं.

 (फाइल फोटो)

Patna: क्या बिहार की हवा जहरीली हो गई है? ये सवाल कई बार आप के दिल में उठता होगा और आप को जानकार होगी कि बिहार की हवा लगातार जहरीली हो रही है. राज्य के 6 शहर देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में हैं. इसके अलावा पटना भी देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक हैं. बिहार के शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली से भी ज्यादा है. अगर राज्य के सबसे प्रदूषित के एयर क्वलिटी इंडेक्स रिकॉर्ड की बात करें तो मोतिहारी का 425, सीवान का 414, बेतिया का 408, दरभंगा का 397, बेगूसराय 390 , बक्सर, 387, सहरसा 367 और पटना का 280 रिकॉर्ड किया गया है.

राज्य में बढ़ रहा है प्रदूषण 

बिहार में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. इसी वजह पराली जलाने और ठंढ के कारण बढ़ते धुंध बतायी जा रही है. वहीं, बिहार सरकार ने पराली जलाने को लेकर सख्त निर्देश भी कर दिए है और किसानों से पराली ना जलाने की अपील की है. राज्य में बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ रहा है. 

की इस खराब हालत की सबसे वजह पराली जलाने और ठंढ के कारण बढ़ते धुंध बतायी जा रही है. बिहार सरकार ने पराली जलाने को लेकर सख्त निर्देश जारी किए है और लोगों से नहीं जलाने की अपील भी की है लेकिन इसका असर नहीं होता हुआ दिखाई पड़ रहा है. बिहार में वायु प्रदूषण की खराब होती स्थिति लोगों के स्वास्थ्य पर खतरनाक असर कर रहा है.

डॉक्टर्स ने जारी की है चेतावनी 

प्रदूषण को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि बढ़ते हुए वायु प्रदूषण की वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं. बढ़ते हुए वायु प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन भी हो सकती है. इसके अलावा इसका असर लोगों की स्किन पर भी पड़ सकता है. वहीं, बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से लंग्स में भी समस्या आ सकती है और हार्ट अटैक के हालात बन सकते हैं. 

Trending news