7th Pay Commission: नवरात्रि से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलगा बड़ा तोहफा! डीए में वृद्धि का ऐलान
Advertisement

7th Pay Commission: नवरात्रि से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलगा बड़ा तोहफा! डीए में वृद्धि का ऐलान

7th Pay Commission: नवरात्रि से पहले केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है. डीए में वृद्धि का ऐलान किया जा सकता है. 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा.

 

7th Pay Commission: नवरात्रि से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलगा बड़ा तोहफा! डीए में वृद्धि का ऐलान

पटना: 7th Pay Commission: त्योहारों से पहले केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है. ऐसी संभावना है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो महंगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों इंतजार इसी महीने खत्म होने वाला है. नवरात्रि (Navratri) से पहले सरकार सभी को डीए (Dearness Allowance) और डीआर (Dearness Relief) में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है. मिली जानकारी के अनुसार इस बार सरकार डीए में कुल 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

फिटमेंट फैक्टर अभी 2.57 फीसदी 
इसके साथ ही फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर भी सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है. सरकार अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. फिलहाल फिटमेंट फैक्टर अभी 2.57 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है.  ऐसा होने के बाद कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी.

28 सितंबर को कैबिनेट की बैठक
बता दें कि इस साल नवरात्रि 26 सितंबर से शुरु हो रहा है और दशहरा 5 अक्टूबर को है. वहीं 28 सितंबर 2022 यानी नवरात्रि के तीसरे दिन पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. सरकार इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को हरी झंडी दे सकती है. 

डीए बढ़कर 34 से 38 फीसदी हो जाएगा
अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता  1 अक्टूबर 2022 से 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. वहीं इन लोगों को दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी अक्टूबर में मिल सकता है. गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है. जनवरी से जून तक पहला जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है.

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: इन चीजों को अपनाने से घर में आएगी खुशहाली, दुःख रहेगा कोसो दूर

Trending news