Jharkhand Heat Wave: प्रचंड गर्मी से पलामू टाइगर रिजर्व में जंगली जानवर परेशान, प्रशासन ने की गई ये खास व्यवस्था
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2271052

Jharkhand Heat Wave: प्रचंड गर्मी से पलामू टाइगर रिजर्व में जंगली जानवर परेशान, प्रशासन ने की गई ये खास व्यवस्था

Palamu News: जंगल में जंगली जानवरों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के गाइडलाइंस पर पलामू टाइगर रिजर्व प्रशासन ने खास व्यवस्था की है. जंगली क्षेत्रों में जंगली जानवरों के पीने के लिए पानी कम न हो, इसके लिए कई स्थानों पर सोलर पंप लगाया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Palamu News: प्रचंड गर्मी से झारखंड के ज्यादातर इलाके झुलस रहे हैं. पूरे प्रदेश को हीटवेव ने अपनी चपेट में ले रखा है. कई हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. पलामू जिले में पिछले 3 दिनों से असमान से मानो आग बरस रही है. गर्मी ने अपने 46 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. मौसम विभाग के अनुसार पलामू का पारा 48 डिग्री के पास पहुंच चुका है. ऐसी गर्मी से इंसानों से ज्यादा जानवर परेशान हो रहे हैं. पलामू टाइगर रिजर्व में जंगली जानवरों के लिए पानी के सारे स्त्रोत सूख गए हैं. इससे उनको जिंदा रहने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है. इन परिस्थितियों में पलामू टाइगर रिजर्व अभयारण्य प्रशासन अपनी तरफ से सारी कोशिशें कर रहा है. 

जंगल में जंगली जानवरों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के गाइडलाइंस पर पलामू टाइगर रिजर्व प्रशासन ने खास व्यवस्था की है. पीटीआर के उप निदेशक प्रजेशकांत जेना ने बताया कि पलामू टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बाघ, सांभर, चीतल, हाथी के अलावा कई प्रकार के वन्यजीव रहते हैं. इन्हें पीने के लिए पानी कम न हो, इसके लिए कई स्थानों पर सोलर पंप लगाया गया है. इसके साथ ही कई स्थानों पर टैंकर से भी पानी भरा जा रहा है. वहीं खाने के लिए ग्रासलैंड विकसित करने के लिए टैंकर से पानी का छिड़काव कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- पोलिंग पार्टी पर मौसम की मार, हीटवेव से अब तक 11 कर्मियों की मौत, 50 से ज्यादा बीमार

उधर जिले में हीटवेव से पिछले 2 दिनों में 8 लोगों की मौत हो चुकी है. डालटनगंज में दवा के सेल्समैन विकास कुमार की लू लगने से मौत हो गई. पाटन के रहने वाले मुनेश्वर भुईयां भी लू लगने से जान गंवा बैठे. कानपुर निवासी अनिल कुमार अवस्थी की रेलवे स्टेशन के पास मौत हो गई. तो वहीं डॉल्टनगंज रेलवे स्टेशन के पास एक अज्ञात महिला की मौत हो गई. हुसैनाबाद में रेलवे कर्मचारी मुकेश मीणा भी गर्मी झेल नहीं सके और जान गंवा बैठे. मोहम्मदगंज के तेंदुआ में संदीप कुमार नामक एक बच्चे की लू लगने से मौत हो गई है. हीट वेव को लेकर जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. हीट स्ट्रोक के रोगियों में भारी वृद्धि होने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में इस दिन से मिलेगी गर्मी से राहत, मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट

सिविल सर्जन डॉ अनिल सिंह ने बताया की हिट स्ट्रोक को लेकर जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य के केंद्र के साथ सभी सरकारी अस्पताल में स्पेशल वार्ड बनाते हुए प्रयाप्त मात्रा में ORS और दवाइयां रखा गया है. ताकि अपात स्थिति में निपटा का सकें. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है की लोग 10 से 4 बजे तक धूप में निकलने से बचे और प्रयाप्त मात्रा में पानी का सेवन करते रहें.

रिपोर्ट- श्रवण कुमार सोनी

Trending news