इंटर्नशिप कर रहे छात्र के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र, टांका लगाने के लिए नहीं कोई ड्रेसर या डॉक्टर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1684120

इंटर्नशिप कर रहे छात्र के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र, टांका लगाने के लिए नहीं कोई ड्रेसर या डॉक्टर

Bihar News: मोतिहारी में सरकार एवं विभागीय उदासीनता के कारण कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का हालत बद से बदतर होते जा रही है.

इंटर्नशिप कर रहे छात्र के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र, टांका लगाने के लिए नहीं कोई ड्रेसर या डॉक्टर

मोतिहारी:Bihar News: मोतिहारी में सरकार एवं विभागीय उदासीनता के कारण कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का हालत बद से बदतर होते जा रही है. यहां पर रात में कोई डॉक्टर नहीं रहता है महज दो ए एन एम के भरोसे पूरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रहता है और दिन के उजाले में एक इंटर्नशिप कर रहे छात्र के भरोसे यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रहता है. वैसे तो जिले के सबसे बड़ा प्रखंड कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 30 बेड का हॉस्पिटल है किंतु यहां चिकित्सा व्यवस्था का आलम यह है कि आने वाले ज्यादातर मरीजों को जिला मुख्यालय अथवा अन्य जगह रेफर कर दिया जाता है. इस केंद्र पर 5 डॉक्टरों की पोस्टिंग है.

 दिलचस्प यह है कि कल्याणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज करवाने वाले मरीजों का पुर्जा नाइट गार्ड काटता है. गड़बड़ी का आलम इतना ही नही है यहां पर आए मरीजों का टांका कोई ड्रेसर या डॉक्टर नहीं लगाते है एक परिचारी लगाते है. बताया जाता है पिछले 15 वर्षों से यहां पर ना तो कोई ड्रेसर है और ना ही कोई कंपाउंडर है. नतीजा गार्ड और परिचारी के हवाले तमाम व्यवस्था है. कल्याणपुर के पूर्व विधायक सचिंद्र सिंह भी जब रात को 9 बजे कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे तो वहां की सच्चाई देखकर आश्चर्यचकित हो गए. पूर्व विधायक ने देखा कल्याणपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मात्र दो एएनएम ही मौजूद है. रात के वक्त एक भी डॉक्टर के नहीं रहने पर पूर्व विधायक ने सिविल सर्जन को फोन लगाया और उन्हें स्वास्थ्य केंद्र पर रात की सच्चाई से अवगत कराया.

सिविल सर्जन ने पूर्व विधायक को कार्रवाई का भरोसा जरूर दिया पर कारवाई के नाम पर जांच का बहाना भी साथ में बना डाला. स्वास्थ्य केंद्र पर मौजूद ए एन एम ने बताया कि एक डॉक्टर अफरोज है जो खाना खाने गए है. अब हम आपको बताते है. एएनएम जिस डॉक्टर ऑफ़रोज की बात कर रही है वो यूनानी कालेज के छात्र है जो कल्याणकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद पर इन्टर्नशिप कर रहा है यानी डॉक्टर के साथ सिख रहा है पर आपको जान कर आश्चर्य होगा कि दिन में भी यही छात्र मरीजो का ईलाज करता है.

इनपुट- पंकज कुमार

ये भी पढ़ें- Bhojpuri Song: प्रमोद प्रेमी यादव ने प्रेमिका को देख कहा 'लेटवलु लहँगवा', देखें वीडियो

 

Trending news