चमकी बुखार को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, अब तक 3 केस की हुई है पुष्टि
Advertisement

चमकी बुखार को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, अब तक 3 केस की हुई है पुष्टि

सीएस डॉ.उमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ मौसम में हो रहे बदलाव का असर पड़ रहा है, तो वहीं अब इसको लेकर के जिला के सभी पारा स्टाफ मेडिकल स्टाफ और कर्मी का प्रशिक्षण पूरा करा लिया गया है.

चमकी बुखार को लेकर अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, अब तक 3 केस की हुई है पुष्टि

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर जिले में चमकी बुखार के प्रवेश के बाद जहां स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. वहीं जिला स्वास्थ्य विभाग ने AES को लेकर के पूरी तैयारी कर ली है. जिले में अब तक चमकी बुखार के तीन केस की पुष्टि हो चुकी है.  

स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीज के लिए लगाए गए है स्पेशल बेड
सीएस डॉ.उमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि जिले में एईएस-चमकी बुखार को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयार कर ली है. जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में दो-दो बेड चमकी बुखार प्रभावित बच्चों के लिए रखे गए है. अगर को चमकी बुखार से पीड़ित बच्चा आता है तो उसको उसका इलाज बेहतर तरीके से किया जाएगा. इसके अलावा चमकी बुखार से संबंधित सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. उन्होंने बताया कि एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि व अपनी टीम के साथ मिलकर चमकी बुखार से संबंधित जानकारी लोगों को दे सके.

क्षेत्र में चलाया जा रहा जन जागरूकता कार्यक्रम  
सीएस डॉ.उमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ मौसम में हो रहे बदलाव का असर पड़ रहा है, तो वहीं अब इसको लेकर के जिला के सभी पारा स्टाफ मेडिकल स्टाफ और कर्मी का प्रशिक्षण पूरा करा लिया गया है. सभी को क्षेत्र में भेजा जा रहा है, जहां AES की संभावना रहती है. इसको लेकर के सभी AES से प्रभावित क्षेत्र में जन जागरूकता कार्यक्रम और वाल की पेंटिंग सहित कई अन्य गतिविधि को बढ़ावा दिया जायेगा, ताकि इसके होने वाले कारण में कमी लाया जा सके.

मेडिकल कर्मी को दिया जा रहा प्रशिक्षण 
सीएस डॉ उमेश चंद्र शर्मा ने बताया की इस बार भी AES को लेकर पूरी तैयारी पूरी कर ली गई है. सभी स्टाफ और मेडिकल कर्मी का प्रशिक्षण पूरा करा दिया गया है. इस सभी को उनके क्षेत्र में भेजा जा रहा है इसके अलावा हमलोग AES को लेकर पूरी तरह से तैयार है.

इनपुट - मणितोष कुमार

ये भी पढ़िए-  Grow Beard Quickly: अब इन स्टेप्स को फॉलो करके कोई भी बढ़ा सकता है अपनी दाढ़ी

Trending news