बगहा: भटक कर तेंदुआ 100 KM दूर पहुंचा, गन्ने के खेत में डाला डेरा, ट्रैकिंग में जुटी वन विभाग की टीम
Advertisement

बगहा: भटक कर तेंदुआ 100 KM दूर पहुंचा, गन्ने के खेत में डाला डेरा, ट्रैकिंग में जुटी वन विभाग की टीम

बिहार के बगहा में VTR से भटक कर एक तेंदुआ रिहायशी इलाके में पहुंच गया है. जिसको लेकर इलाके के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. दरअसल, VTR से निकलकर आए दिन जंगली जानवर रिहायशी क्षेत्र में पहुंच रहे हैं.

बगहा: भटक कर तेंदुआ 100 KM दूर पहुंचा, गन्ने के खेत में डाला डेरा, ट्रैकिंग में जुटी वन विभाग की टीम

बगहा: बिहार के बगहा में VTR से भटक कर एक तेंदुआ रिहायशी इलाके में पहुंच गया है. जिसको लेकर इलाके के लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. दरअसल, VTR से निकलकर आए दिन जंगली जानवर रिहायशी क्षेत्र में पहुंच रहे हैं. इसी दौरान VTR से भटक कर एक तेंदुआ ठकराहा प्रखंड के हरिपुर पंचायत अंतर्गत पुरैना गांव के समीप पहुंच गया है. 

वन विभाग की टीम तेंदुए की ट्रेकिंग करने में जुटी
तेंदुए को देखकर लोग डरे सहमे हुए हैं. इसकी सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम तेंदुए की ट्रेकिंग करने में जुटी हुई है. तेंदुए की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी दल का गठन किया गया है. जिसकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. हालांकि, तेंदुआ गन्ने की खेत में होने के कारण ट्रैकिंग करने में काफी परेशानी हो रही है. लेकिन वन विभाग की टीम तेंदुए की ट्रैकिंग में जुटी हुई है. ताकि कोई अनहोनी ना हो. 

खेतों में जाने से डरे लोग 
वहीं ग्रामीणों का कहना है कि तेंदुए को देखकर गांव के लोग खेतों की तरफ नहीं जा रहे हैं. गेहूं बुआई और गन्ने की कटाई का सीजन चल रहा है. ऐसे में खेतों की तरफ जाने से लोगों को डर लगने लगा है. बताया जा रहा है कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल से दूर रिहायशी इलाके में तेंदुआ दिखाई दिया है. वह जगह VTR से तकरीबन सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ऐसे में तेंदुए का इतना दूर चले जाना वन विभाग के लिए परेशानी खड़ी हो गई है. वन विभाग की टीम बिना तेंदुए को नुकसान पहुंचाए VTR में लाने का प्रयास कर रही है. 

तेंदुओं की संख्या 100 के पार पहुंची 
बता दें कि बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में तेंदुए की संख्या 100 के पार पहुंच गई है. ऐसे में आए दिन तेंदुआ जंगल के आसपास के रिहायशी क्षेत्रों में दिखाई देते हैं. लेकिन इस बार एक तेंदुए ने काफी लंबी दूरी तय कर ली है. जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए बगहा रेंजर सुनील कुमार ने बताया कि VTR का खुला वन क्षेत्र होने की वजह से तेंदुआ या अन्य जानवर भोजन की तलाश में जंगल से कभी-कभी भटक जाते हैं. 

खेतों में अकेले नहीं जाने की लोगों से अपील
सूचना मिलने के साथ ही वन कर्मियों की टीम की तैनाती कर दी गई है. वहीं खेतों की तरफ अकेले नहीं निकलने की लोगों से अपील की जा रही है. उन्होंने कहा कि लोग समूह के साथ ही खेतों की ओर जाएं. अगर कोई भी जानवर दिखता है तो उसकी जानकारी तत्काल वन विभाग को दें. ताकि समय रहते जान माल के नुकसान से बचा जा सके. 
इनपुट- इमरान अजीज

यह भी पढ़ें- Akshara Singh: एक्ट्रेस अक्षरा सिंह पर फैंस का फूटा गुस्सा, कार्यक्रम में जमकर हुआ बवाल, पुलिस ने की लाठीचार्ज

Trending news