Muharram Violence: मोहर्रम पर ताजिया जुलूस के दौरान कई जगह उपद्रव, जमकर मारपीट और पत्थरबाजी, पूरा इलाका रणक्षेत्र में तब्दील
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2341647

Muharram Violence: मोहर्रम पर ताजिया जुलूस के दौरान कई जगह उपद्रव, जमकर मारपीट और पत्थरबाजी, पूरा इलाका रणक्षेत्र में तब्दील

Muharram 2024 Violence: मोहर्रम जुलूस के दौरान बवाल की खबरें देशभर से सामने आ रही हैं. बिहार-झारखंड में भी कई जगहों से उपद्रव की खबरें सामने आई हैं. बिहार के मधेपुरा के उदाकिशुनगंज में ताजिया मेले के दौरान करतब दिखाने के दौरान आपस में लोग भिड़ गए.

मोहर्रम पर ताजिया जुलूस के दौरान कई जगह उपद्रव

Muharram 2024 Violence: मोहर्रम जुलूस के दौरान बवाल की खबरें देशभर से सामने आ रही हैं. बिहार-झारखंड में भी कई जगहों से उपद्रव की खबरें सामने आई हैं. बिहार के मधेपुरा के उदाकिशुनगंज में ताजिया मेले के दौरान करतब दिखाने के दौरान आपस में लोग भिड़ गए. वहीं धनबाद के वासेपुर में बुधवार की रात मुहर्रम के दौरान दो संप्रदाय के लोगों में हिंसक भिड़ंत हो गई. दोनों पक्षों के बीच जमकर मारपीट और पत्थरबाजी हुई. 

ताजिया मेले के दौरान करतब दिखाने के दौरान आपस में भिड़े लोग
मधेपुरा के उदाकिशुनगंज में ताजिया मेले के दौरान करतब दिखाने के दौरान आपस में लोग भिड़ गए. दरअसल, मधेपुरा के उदाकिशुनगंज में ताजिया मेला के दौरान करतब दिखाने के क्रम में आपस में हुई भिड़ंत के दौरान बीच बचाव करने गए एक पीएसआई गंभीर रूप से घायल हो गए. बताया जा रहा है कि उदाकिशुनगंज थाना चौक स्थित रणगाह के पास ताजिया मेले के दौरान करतब दिखाने के क्रम में एक ही संप्रदाय के लोग आपस में ही उलझ गए. झड़प होते-होते बात मारपीट तक पहुंच गई. 

पीएसआई गंभीर रूप से घायल 
युवकों के बीच जमकर लाठी चलने लगी. मामला बिगड़ते देख मौजूद पुलिसकर्मी बीच बचाव को दौड़े. बीच-बचाव करने के दौरान उदाकिशुनगंज थाना में पदस्थापित पुलिस सब इंस्पेक्टर रविकांत रजक को गंभीर चोट लगी है. जिसमें वह बुरी तरह से घायल हो गए. नगर परिषद के उपमुख्य पार्षद प्रतिनिधि जॉनसन दास ने स्थानीय लोगों की मदद से घायल पुलिसकर्मी को अस्पताल पहुंचाया. 

पीएसआई की आंख बुरी तरह डैमेज 
बताया जा रहा है कि पीएसआई रविकांत रजक के आंख में चोट लगी है. प्राथमिक उपचार के बाद घायल पुलिसकर्मी को जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया गया. जहां से उन्हें हायर सेंटर भेज दिया गया है. मेडिकल कॉलेज में इलाज करवा रहे जख्मी पीएसआई ने बताया कि करतब दिखाने के दौरान झड़प हुई जिसे वो छुड़ाने गए. इसी दौरान एक पत्थर उनके आंख में लग गया. जिससे उनकी आंख बुरी तरह डैमेज हो गई है. 

पुलिसकर्मी को भी लगी चोट
इधर, स्थिति को गंभीर होते देख मौके वारदात पर एसडीएम एसजेड हसन पुलिस बल के साथ पहुंचे और मामले को शांत कराया. घटनास्थल से सभी को ताजिया हटाने का निर्देश दिया. युवकों द्वारा दिखाए जा रहे करतब बाजी को बंद कराया गया. उसके बाद मामला शांत हुआ. मारपीट के दौरान एक युवक के घायल होने की भी खबर है जिसका नाम मो. उस्मान बताया जा रहा है. वह भी उदाकिशुनगंज पीएचसी में इलाजरत है. वहीं मामले को लेकर उदाकिशुनगंज एसडीपीओ अविनाश कुमार ने बताया कि ताजिया मेले में खेल के दौरान एक पुलिसकर्मी को चोट लगी है. पुलिसकर्मी का इलाज चल रहा है.

धनबाद में समुदायों के बीच हिंसक झड़प में जमकर हुई पत्थरबाजी
वहीं धनबाद के वासेपुर में बुधवार की रात मुहर्रम के दौरान दो संप्रदाय के लोगों में हिंसक भिड़ंत हो गई. दोनों पक्षों के बीच जमकर मारपीट और पत्थरबाजी हुई. वारदात मुहर्रम जुलूस के दौरान हुई. हिंसक झड़प की खबर पाकर स्थानीय पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची, लेकिन उग्र भीड़ को नियंत्रित नहीं कर पाई. पुलिस के सामने ही दोनों पक्षों में पत्थरबाजी चलती रही. मौके पर हालात की नजाकत को देखते हुए पुलिस लाइन से अतिरिक्त फोर्स भेजी गई l वरीय अधिकारीयों से साथ जिले के कई थानों की पुलिस भी तुरंत मौके पर पहुंची और पत्थरबाजी कर रहे उग्र भीड़ को समझाने की कोशिश करने लगी. इस दौरान कई पुलिस कर्मियों को भी चोट लगी है.

पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील
हालात बिगड़ते धनबाद एसएसपी और डीसी समेत जिले के सभी बड़े पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और फिर पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है. यहां पर माइक से ऐलान कर सभी लोगों को घरों में रहने का निर्देश दिया गया. पुलिस को काफी मशक्कत के बाद हालात पर काबू पाया जा सका. बताया जाता है कि वासेपुर के पंडारपाला से जैसे ही ताजिया का जुलूस भरत चौक के पास पहुंचा, अंधेरे का फायदा उठाते हुए ताजिया में शामिल शरारती तत्वों ने अचानक घरों पर पत्थरराव शुरू कर दिया और कई घरों में तोड़फोड़ शुरू कर दी. जिसके बाद देखते ही देखते माहौल बिगड़ गया और फिर दोनों पक्षों में मारपीट होने लगी.

पूरा इलाका रणक्षेत्र में तब्दील
पूरा इलाका रणक्षेत्र बन गया. पत्थरबाजी के बीच ही कुछ लोगों ने फायरिंग भी की और दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थल को निशाना बनाया गया. खबर पाकर तत्काल पुलिस पहुंची और बड़ी मुशकत के बाद हालात पर काबू पाया जा सका. फिलहाल पूरे इलाके में तनाव का माहौल है. जिसके बाद पुलिस की टीम वहां कैंप किए हुए है. जिले उपायुक्त माधवी मिश्रा और जिले एसएसपी ह्रदीप जनार्दनन मौके पर पहुंचे और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. वहीं मीडिया से बात करते हुए उपायुक्त ने कहा अभी स्थित नियंत्रण में रात भर पुलिस घटना स्थल पर रहेगी जो भी इनके लिए दोषी है चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी. वहीं ताजिया के रूट के बदलने का आरोप यहां के लोगों ने लगाया है. इसको लेकर जांच की जा रही है और आगे की करवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें- ताजिया जुलूस के दौरान बिहार में हुई हिंसा, चले लाठी-डंडे, उपद्रवियों ने पुलिस पर की पत्थरबाजी, जानें कहां-कहां हुआ बवाल

Trending news