Lok Sabha Election 2024: झारखंड में 'इंडिया' गठबंधन में 2 सीटों पर अड़ा राजद, नहीं सुलझ पा रहा सीट शेयरिंग का मसला
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में 'इंडिया' गठबंधन में 2 सीटों पर अड़ा राजद, नहीं सुलझ पा रहा सीट शेयरिंग का मसला

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में “इंडिया” गठबंधन के घटक दलों में सीट शेयरिंग का मसला अब तक नहीं सुलझ पाया है. राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन के भीतर अपने लिए दो सीटों पर दावेदारी पर अड़ा है, जबकि कांग्रेस-झामुमो के नेतृत्व ने जो फॉर्मूला तैयार किया है.

झारखंड में 'इंडिया' गठबंधन में 2 सीटों पर अड़ा राजद

रांची: Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में “इंडिया” गठबंधन के घटक दलों में सीट शेयरिंग का मसला अब तक नहीं सुलझ पाया है. राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन के भीतर अपने लिए दो सीटों पर दावेदारी पर अड़ा है, जबकि कांग्रेस-झामुमो के नेतृत्व ने जो फॉर्मूला तैयार किया है, उसमें राजद को सिर्फ एक सीट देने की बात है.

राज्य में 14 सीटों पर होगा मतदान 
राज्य में लोकसभा की 14 सीटें हैं. इंडिया गठबंधन में जो फॉर्मूला तैयार किया गया है, उसके मुताबिक सात सीटों पर कांग्रेस और पांच पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार होंगे. बाकी दो सीटों में एक राजद और दूसरी सीपीआई-एमएल को दी जानी है. राजद का शीर्ष नेतृत्व इसपर सहमत नहीं है. लालू प्रसाद यादव चतरा और पलामू सीटों पर अपने उम्मीदवार देने पर अड़े हैं, जबकि कांग्रेस उन्हें इनमें से कोई एक सीट देना चाहती है.

वर्ष 2019 के चुनाव में भी महागठबंधन में इन्हीं दो सीटों को लेकर विवाद खड़ा हुआ था. राजद को सिर्फ पलामू सीट दी गई थी, लेकिन उसने चतरा सीट पर भी अपना उम्मीदवार उतार दिया था. नतीजा यह हुआ था कि चतरा में कांग्रेस और राजद दोनों पार्टियों के प्रत्याशी मैदान में बने रहे और भाजपा के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

यह भी पढ़ें- 'लालू ने की सीटों की नीलामी, जिसने लगाई ज्यादा बोली, उसको मिला टिकट', JDU MLC का बड़ा आरोप

राजद इस बार पलामू में ममता भुइयां को उम्मीदवार बना सकता है, जबकि चतरा में झारखंड की मौजूदा सरकार में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, धीरेंद्र अग्रवाल, सुधीर सिंह, अरुण सिंह में से किसी एक को प्रत्याशी बनाया जा सकता है. वहीं राज्य में 14 लोकसभा सीटों पर 13 मई से चार चरणों में मतदान होगा.

इनपुट-आईएएनएस के साथ

यह भी पढे़ं- Lok Sabha Election 2024: झारखंड में इस बार भाजपा के सामने लोकसभा चुनाव में कड़ी चुनौती, 13 मई से 4 चरणों में होंगे मतदान

Trending news