Jharkhand Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण से झारखंड में शुरू होगा महासंग्राम, देखिए किस सीट पर किसके बीच मुकाबला?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2226781

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण से झारखंड में शुरू होगा महासंग्राम, देखिए किस सीट पर किसके बीच मुकाबला?

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में लोकसभा की लड़ाई 13 मई से शुरू होने वाली है. इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू शामिल हैं. इन चारो सीटों पर नामांकन का दौर पूरा हो चुका है.

लोकसभा चुनाव 2024

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के 2 चरण कंपलीट हो चुके हैं और अब लड़ाई तीसरे फेज में पहुंच चुकी है. वहीं झारखंड में महासमर का शुभारंभ होने में अभी कुछ वक्त बचा है. प्रदेश में इस बार चार चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न कराया जाएगा. हालांकि, पहला चरण 13 मई से शुरू हो रहा है. मतलब झारखंड में लोकसभा की लड़ाई चौथे चरण से शुरू होने वाली है. 13 मई को जिन चार सीटों पर मतदान होना है, उनमें सिंहभूमि, खूंटी, लोहरदगा और पलामू सीट शामिल हैं. इनमें से तीन सीटें- सिंहभूम, खूंटी और लोहरदगा अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए और एक पलामू सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है. इन चारो सीटों पर चुनावी मैदान सज चुका है और सभी दलों की अपने-अपने महारथियों को उतार दिया गया है. यहां नामांकन का दौर पूरा हो चुका है और सभी नेताओं की ओर से अपनी-अपनी जीत के लिए रस्साकशी जारी है. 

झारखंड में पहले चरण की चार सीटों पर कुल 47 उम्मीदवार मैदान में हैं. कुल 65 उम्मीदवारों ने झारखंड के पहले फेज के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था, जिनमें से 18 आयोग्य साबित हुए. सीटों के हिसाब से बात करें तो सिंहभूम से कुल 21 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. जिनमें से 7 अयोग्य पाए गए. ऐसे में अब 14 प्रत्याशी मैदान में हैं. पलामू से 11 लोगों ने पर्चा भरा थे. यहां कोई भी अयोग्य पाया नहीं गया है. वहीं खूंटी से 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. जिनमें से 9 का नाम रद्द कर दिया गया. अब 7 उम्मीदवार मैदान में हैं. लोहरदगा से 17 लोगों ने पर्चा दाखिल किया था. 2 आयोग्य पाए गए. अब 15 प्रत्याशी मैदान में हैं. ऐसे में 65 में से केवल 47 कैंडिडेट मैदान में बचे हैं. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आज (29 अप्रैल) है, लिहाजा स्थिति पूरी तरह से साफ हो जाएगी कि कितनी प्रत्याशी मैदान में हैं. 

किसके-किसके बीच होगा मुख्य मुकाबला?

लोकसभा सीट

NDA

महागठबंधन

सिंहभूम (ST) गीता कोड़ा (BJP) जोबा मांझी (JMM)
खूंटी (ST) अर्जुन मुंडा (BJP) कालीचरण मुंडा (कांग्रेस)
लोहरदगा (ST) समीर उरांव (BJP) सुखदेव भगत (कांग्रेस)
पलामू (SC) वीडी राम (BJP) ममता भुईंया (RJD)

 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण में JDU-RJD के बीच कड़ी टक्कर, BJP-चिराग और सहनी की साख भी दांव पर, 2019 का रिजल्ट भी देखें

ये भी पढ़ें- महाराजगंज में भी फंस गया महागठबंधन! RJD के पूर्व MLA रणधीर सिंह ने निर्दलीय ताल ठोकी

Trending news