Budget Heighlights: निर्मला सीतारमण ने दिखाया आत्मविश्वास! बोलीं जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2088960

Budget Heighlights: निर्मला सीतारमण ने दिखाया आत्मविश्वास! बोलीं जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी

Budget 2024 Latest Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही देर में अपनी सरकार का अंतरिम बजट पेश करेंगी. ऐसे में सबकी निगाहें इस पर टिकी हैं कि इस बजट से आम से लेकर खास लोगों को क्या मिलने वाला है. 

फाइल फोटो
LIVE Blog

Interim Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपनी सरकार का अंतरिम बजट पेश करेंगी. 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नरेंद्र मोदी की सरकार के इस बजट से जनता को क्या-क्या तोहफा मिलने वाला है. इस पर सबकी नजर है. शेयर बाजार को भी इस बजट के पेश होने का इंतजार है. देश के आम से लेकर खास तक सभी की निगाहें इस बजट पर टिकी पड़ी है. 

01 February 2024
11:58 AM

Interim Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा कि हमारा लक्ष्य 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का है और हम इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.  

 

11:57 AM

Interim Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान घोषणा की कि कॉर्पोरेट टैक्स को घटाकर 22 प्रतिशत किया जा रहा है. जबकि इनकम टैक्स स्लैब में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

11:52 AM

Budget 2024 Live Updates: निर्मला सीतारमण ने कहा, यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा.

 

11:51 AM

Interim Budget 2024 Live Updates: संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी.

 

11:47 AM

Budget 2024 Live News: युवाओं के लिए, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हमारे तकनीक-प्रेमी युवाओं के लिए, यह एक स्वर्ण युग होगा. 50-वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा. यह लंबी अवधि के लिए होगा. कम या शून्य ब्याज दरों पर वित्तपोषण या पुनर्वित्तपोषण इसके तहत किया जाएगा. 

 

11:45 AM

Budget 2024 Live News: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा हमारी सरकार विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा अस्पताल के बुनियादी ढांचे का उपयोग करके अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है. इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए इसकी जांच करने और प्रासंगिक सिफारिशें करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी.

11:41 AM

Interim Budget 2024 Live Updates:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, ये हैं- 1) ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, 2) पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, 3) उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर। मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है.

 

11:40 AM

Interim Budget 2024 Live Updates:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विरक्षा उद्देश्यों के लिए डीप-टेक प्रौद्योगिकियों को मजबूत करने और आत्मनिर्भरता में तेजी लाने के लिए एक नई योजना शुरू की जाएगी.

 

11:38 AM

Interim Budget 2024 Live Updates:  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रूफ-टॉप सोलराइजेशन के माध्यम से 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे. यह योजना अयोध्या में राम मंदिर में प्रभु श्रीराम के अभिषेक के ऐतिहासिक दिन पर प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुसार है.

11:36 AM

Budget 2024 Live News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कृषि क्षेत्र की और वृद्धि के लिए, सरकार फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी. 

11:35 AM

Interim Budget Live Updates: बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड के कारण चुनौतियों के बावजूद, पीएम आवास योजना ग्रामीण का कार्यान्वयन जारी रहा और हम 3 करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं. परिवारों की संख्या और आवश्यकता में वृद्धि को देखते हुए इसे पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे. 

 

11:33 AM

Interim Budget Live Updates: बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने घोषणा की, आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य कवर सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों तक बढ़ाया जाएगा. 

11:31 AM

Interim Budget Live Updates: बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने 'अमृत काल के लिए रणनीति' बताई. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ऐसी आर्थिक नीतियां अपनाएगी जो विकास को बढ़ावा दें और बनाए रखें, समावेशी और सतत विकास की सुविधा प्रदान करें, उत्पादकता में सुधार करें, सभी के लिए अवसर पैदा करें, उन्हें अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करें और ऊर्जा निवेश और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए संसाधनों के उत्पादन में योगदान दें. 

 

11:29 AM

Interim Budget Live Updates: बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा सरकार जीडीपी - शासन, विकास और प्रदर्शन पर समान रूप से ध्यान केंद्रित कर रही है. 

11:28 AM

Budget 2024 Live Updates: अंतरिम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा देश को हमारे युवाओं पर गर्व है जो खेलों में नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं. 2023 में एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में अब तक की सबसे अधिक पदक तालिका उच्च आत्मविश्वास स्तर को दर्शाती है. शतरंज प्रतिभा और हमारा नंबर 1 स्थान खिलाड़ी प्रगनानंद ने 2023 में मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के खिलाफ कड़ी टक्कर दी. आज, भारत में 80 से अधिक शतरंज ग्रैंडमास्टर हैं, जबकि 2010 में यह संख्या 20 से कुछ अधिक थी. 

11:24 AM

Interim Budget 2024 Live Updates: 'नारी शक्ति' को लेकर बजट भाषण में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि 10 वर्षों में उच्च शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28% बढ़ा है, एसटीईएम पाठ्यक्रमों में लड़कियों और महिलाओं का नामांकन 43% है, जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है. ये सभी कदम परिलक्षित होते हैं. कार्यबल में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी. तीन तलाक को अवैध बनाना, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 1/3 सीटें आरक्षित करना, पीएम आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% से अधिक घर देने से उनकी गरिमा बढ़ी है. 

 

11:23 AM

Budget 2024 Live News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा, हमारी सरकार ने नागरिक प्रथम और न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन दृष्टिकोण के साथ जवाबदेह, जन केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन प्रदान किया है. 

11:22 AM

Interim Budget 2024 Live Updates: संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं. 

 

11:19 AM

Interim Budget Live Updates: अंतरिम बजट 2024-25 को पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कौशल भारत मिशन ने 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया है, 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित और पुन: कुशल बनाया है, और 3000 नए आईटीआई स्थापित किए गए हैं. बड़ी संख्या में संस्थागत उच्च शिक्षा, अर्थात् 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम , 15 एम्स और 390 विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं. 

 

11:14 AM

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा कि हमें इन पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है - गरीब, महिलायें, युवा और अन्नदाता. उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं. 

11:11 AM

Interim Budget 2024 Live Updates: निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले 10 वर्षों में गहरा सकारात्मक परिवर्तन देखा गया है, भारत के लोग आशा और आशावाद के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं. लोगों के आशीर्वाद से, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने 2014 में सत्ता संभाली, तो देश सबका साथ, सबका विकास के अपने मंत्र के साथ भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था.  सरकार ने उन चुनौतियों पर सही ढंग से काबू पाया. 

 

11:09 AM

Budget 2024 Live Updates: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में केंद्रीय अंतरिम बजट 2024-25 पेश कर रही हैं. 

Trending news