Lok Sabha Chunav 2024: ‘झारखंड महिला हॉकी’ की थीम पर बनाया गया मतदान केंद्र, मतदाताओं की यादें हुई ताजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2263784

Lok Sabha Chunav 2024: ‘झारखंड महिला हॉकी’ की थीम पर बनाया गया मतदान केंद्र, मतदाताओं की यादें हुई ताजा

Lok Sabha Chunav: झारखंड की राजधानी रांची में वोटरों की आकर्षित करने के लिए झारखंड महिला हॉकी की थीम पर मतदान केंद्र बनाया गया था.

झारखंड महिला हॉकी की थीम पर मतदान केंद्र

रांची: झारखंड की राजधानी में तैंतीस वर्षीया मतदाता श्वेता स्वांसी को शनिवार को उस वक्त अतीत की यादें ताजा हो गईं जब वह रांची लोकसभा सीट के लिए हो रहे चुनाव में ‘झारखंड महिला हॉकी’ की थीम पर सजाए गये एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचीं. बरियातू में ‘सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ के छह बूथ वाले एक मतदान केंद्र को राज्य की हॉकी खिलाड़ियों के बैनर और पोस्टर से सजाया गया था. जिनमें ओलंपियन और भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सलीमा टेटे, ओलंपियन निक्की प्रधान और संगीता कुमारी जैसी प्रतिष्ठित खिलाड़ी शामिल हैं.

स्वांसी ने बताया कि , ‘‘मुझे थीम पसंद आई और इससे मेरी पुरानी यादें ताजा हो गईं. थीम ने मेरे बचपन की उन यादों को ताजा कर दिया जब मैं हॉकी खेला करती थी. मुझे यकीन है कि देश को गौरवान्वित कर रही झारखंड की महिला हॉकी खिलाड़ियों की तरह मतदाता भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके लोकतंत्र को मजबूत बनाएंगे.’’ झारखंड में हॉकी और तीरंदाजी आदिवासी युवाओं की पहली पसंद रही है. यह राज्य भले ही खदानों और खनिजों के लिए जाना जाता हो, लेकिन इसने कई ओलंपियन और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी पैदा किए हैं.

बूथ संख्या 379 के पीठासीन अधिकारी अनमोल अंकुर ने कहा, ‘‘मतदान केंद्र की थीम का उद्देश्य मतदाताओं को मतदान केंद्रों की ओर से आकर्षित करना और मतदान के लिए प्रेरित करना है. इसके अलावा, यह महिला हॉकी को लोकप्रिय बनाने का भी एक प्रयास है.’’ इस मतदान केंद्र पर 7,000 से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं. उन्होंने कहा, ‘‘इस थीम ने मतदाताओं, खासकर युवतियों का ध्यान आकृष्ट किया है.’’ प्रीति कुमारी (23) ने कहा, ‘‘हमारे झारखंड के खिलाड़ियों के बैनर और पोस्टर हमारे अंदर देश के लिए कुछ करने की नई ऊर्जा पैदा कर रहे हैं."

रांची प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि मतदाताओं को प्रेरित करने और महिला हॉकी को लोकप्रिय बनाने के लिए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के निर्देश पर अनूठी थीम तैयार की गई. रांची लोकसभा सीट पर 2019 में 64.49 प्रतिशत, 2014 में 63.68 प्रतिशत, 2009 में 44.56 प्रतिशत और 2004 में 55.69 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि, सुमन कुमारी (30) परेशान दिखीं, क्योंकि उन्हें मतदाता सूची में अपना नाम नहीं मिला. रांची लोकसभा सीट पर कुल 21.88 लाख मतदाता हैं, जिनमें 10.80 लाख महिला मतदाता शामिल हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र से 27 उम्मीदवार मैदान में हैं.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- ‘तुम मुझे वोट दो मैं तुम्हें नौकरी दूंगा’, तेजस्वी यादव का बड़ा ऐलान

Trending news