Jharkhand News: बिहार के बाद अब झारखंड में राजनीतिक संकट! राज्यपाल के बयान ने मचा दी खलबली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2085569

Jharkhand News: बिहार के बाद अब झारखंड में राजनीतिक संकट! राज्यपाल के बयान ने मचा दी खलबली

Jharkhand News: मनी लॉन्ड्रिंग जांच से संबंधित ईडी के समन के बीच 27 जनवरी को सोरेन के दिल्ली रवाना होने के बाद विवाद खड़ा हो गया. सोमवार को निर्धारित सरकारी कार्यक्रमों में उनकी अनुपस्थिति ने पहले से ही भड़की अटकलों की आग में और घी डाल दिया.

 

हेमंत सोरेन और सी.पी. राधाकृष्णन (File Photo)

Jharkhand News: बिहार में सियासी संकट अभी पूरा तरह से खत्म भी नहीं हुआ था कि पड़ोसी राज्य झारखंड में ऐसी ही राजनीतिक परिस्थितियां बनने के आसार आ गए हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कहां हैं इसका पता किसी को नहीं चल पा रहा है, क्योंकि ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए समन जारी किया है. ईडी लगातार सीएम के ठिकानों पर छपामार कार्रवाई कर रही है. इस बीच बीजेपी नेताओं ने आरोप लगाया कि हेमंत सोरेन फरार हो गए है. इन सबके बीच झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि वह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी का समन मिलने के मद्देनजर राज्य की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. सथ ही वह समय आने पर फैसला करेंगे. आगे क्या करना है.

बीजेपी का आरोप
दरअसल, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन 26 जनवरी की रात दिल्ली के लिए रवाना हुए थे, जबकि राज्य में 29 जनवरी, सोमवार को निर्धारित उनके सरकारी कार्यक्रमों को बिना कोई वजह बताए रद्द कर दिया गया है. इसके बाद राज्य में कई तरह की सियाली अटकलें लगाई जाने लगी. बीजेपी लगातार सीएम हेमंत सोरेन पर हमला बोल रही है. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया कि हेमंत सोरेन का अपहरण हो गया है.

समय आने पर फैसला लूंगा-राज्यपाल
वहीं, पत्रकारों ने राज्यपाल से पूछा कि राज्य में राजनीतिक स्थिति के मद्देनजर क्या राजभवन के लिए सभी विकल्प खुले हैं, तो सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि मैं संविधान के रक्षक के रूप में पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हूं. यह राज्यपाल का कर्तव्य है और मैं इसे निभा रहा हूं. समय आने पर फैसला लूंगा. हालांकि, झारखंड में मौजूदा सियासी हालात को देखते हुए राज्यपाल ने राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की संभावना को खारिज कर दिया. 

यह भी पढ़ें: हेमंत पर ED की बड़ी कार्रवाई, BMW कार और कागजात जब्त, बीजेपी का आरोप CM 'फरार'

इस मामले में ईडी करेगी पूछताछ
बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एक टीम धनशोधन से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में 29 जनवरी दिन सोमवार को सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची थी. इस दौरान सीएम सोरेन वहां नहीं मिले थे. इससे पहले ईडी ने भूमि धोखाधड़ी मामले में 20 जनवरी, 2024 को सीएम हेमंत सोरेन से रांची में उनके आधिकारिक आवास पर पूछताछ की थी. इसके बाद ईडी ने सीएम सोरेन को पूछताछ के लिए नया समन जारी कर किया था. जारी 10वें समन में ईडी ने 29 या 31 जनवरी को पेश होने के लिए कहा था.

Trending news