Bihar Lok Sabha Election Result 2024: चुनाव में कमल क्या मुरझाया, JDU ने शुरू कर दिया मोलभाव, बयानबाजी ने बढ़ाया पारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2279956

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: चुनाव में कमल क्या मुरझाया, JDU ने शुरू कर दिया मोलभाव, बयानबाजी ने बढ़ाया पारा

Bihar Lok Sabha Election 2024: एनडीए को भले ही पूर्ण बहुमत हासिल हो चुका हो, लेकिन 10 साल बाद बीजेपी अकेले अपनी दम पर सरकार चलाने की स्थिति में नहीं बची है. बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से अब सहयोगी दलों के भाव बढ़ गए है और मोलभाव शुरू हो चुका है.

जेडीयू MLC खालिद अनवर

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं. बिहार की तस्वीर भी पूरी तरह से साफ हो चुकी है. इस बार बिहार की कुल 40 में से एनडीए को 30 सीटें मिलीं. वहीं इंडिया गठबंधन को 9 सीटें और निर्दलीय को एक सीट पर जीत हासिल हुई. एनडीए मे शामिल बीजेपी और जेडीयू दोनों ने 12-12 सीटें हासिल कीं. तो चिराग पासवान की पार्टी ने अपने हिस्से की सभी 5 सीटों पर और मांझी ने अपनी एक सीट पर जीत दर्ज की. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में 40 में से 39 सीटें मिलीं थीं. पूर्णिया हॉट सीट से निर्दलीय उम्मीदवार राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने जीत दर्ज कर 'इंडिया' और एनडीए को पटखनी दी है. इस तरह से उन्होंने 14 साल का सूखा भी समाप्त किया है. 14 साल पहले कोई निर्दलीय उम्मीदवार जीता था.

एनडीए को भले ही पूर्ण बहुमत हासिल हो चुका हो, लेकिन 10 साल बाद बीजेपी अकेले अपनी दम पर सरकार चलाने की स्थिति में नहीं बची है. बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से अब सहयोगी दलों के भाव बढ़ गए है और मोलभाव शुरू हो चुका है. इस बीच जेडीयू एमएलसी डॉ खालिद अनवर ने नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताते हुए सियासी पारे को बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार से बेहतर पीएम कौन हो सकता है? 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Result: पीएम मोदी और नीतीश की जोड़ी के सामने नहीं चल सकी तेजस्वी की 'सियासी चाल'

जेडीयू एमएलसी ने कहा कि नीतीश कुमार एक अनुभवी राजनेता हैं, जो समाज और देश को समझते हैं और वह सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं का सम्मान करते हैं. हम अभी एनडीए गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन पहले और आज, लोग चाहते थे कि नीतीश कुमार पीएम बनें. आज के परिणाम के बाद लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. जेडीयू की ओर से विपक्ष को संदेश दे दिया गया है कि अगर प्रधानमंत्री पद ऑफर होगा तो सोचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar Political Power: मैं नीतीश कुमार हूं... मेरी उम्र पर मत जाना

बता दें कि नीतीश कुमार पहले भी 2 बार पीएम मोदी का विरोध करते हुए एनडीए छोड़कर महागठबंधन के साथ जा चुके हैं. बल्कि आज जिस इंडिया गठबंधन से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिली है, उसके निर्माण की नींव नीतीश कुमार ने ही रखी थी. नीतीश कुमार के अलावा आंध्र प्रदेश में चुनाव जीतने वाले टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू भी महागठबंधन के साथ रह चुके हैं. अगर इन नेताओं ने फिर से पाला बदला तो बीजेपी के लिए सरकार बनाना बहुत मुश्किल हो जाएगा. उधर बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए इंडिया गठबंधन की ओर से प्रयास शुरू हो चुके हैं. महाराष्ट्र के दिग्गज नेता शरद यादव का कहना है कि वह नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को इंडिया गठबंधन के साथ आने का निमंत्रण देते हैं. 

Trending news