Bihar Lok Sabha Election Result 2024: थ्री लेयर सिक्योरिटी में रखी हैं EVM, जानें काउंटिंग के लिए चुनाव आयोग ने की हैं क्या तैयारियां?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2275687

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: थ्री लेयर सिक्योरिटी में रखी हैं EVM, जानें काउंटिंग के लिए चुनाव आयोग ने की हैं क्या तैयारियां?

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: मतगणना केंद्र में सीसीटीवी से भी निगरानी रखी जाएगी. बिना पहचानपत्र के केंद्र में प्रवेश की अनुमति किसी को नहीं मिलेगी. मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल फोन लेकर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा.

मतगणना (फाइल)

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल को विपक्षी गठबंधन द्वारा गलत बताए जाने के बाद अब सबकी निगाहें मतगणना पर टिकी हुई हैं. काउंटिंग के लिए चुनाव आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. कल (मंगलवार, 4 जून) को पूरे देश में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी और सुबह 10 बजे तक जीत-हार का ट्रेंड लोगों को मिलने लगेगा. बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती के लिए 40 केन्द्र बनाए गए हैं. सभी केंद्रों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. EVM की सुरक्षा में तीनों परतों में अलग-अलग स्तर के सुरक्षा बल तैनात हैं. जानकारी के मुताबिक, पहली पंक्ति में ज्यादातर केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान रहेंगे.

सेकेंड लेयर में बीसैप या जिला बल के जवान और थर्ड लेयर में स्थानीय और जिला बल के जवान की मिली-जुली तैनाती सोमवार (03 जून) तक पूरी तरह से दिखेगी. जिला बल के जवान बाहरी परिसर में, बीसैप के जवान मतगणना केन्द्रों के प्रवेश द्वार पर जबकि केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान मतगणना स्थल पर सुरक्षा की कमान संभालेंगे. इन्हीं के जिम्मे ईवीएम की सुरक्षा भी है. सभी जगहों कड़ी निगरानी के बीच में यहां वोटों की गिनती होगी. मतगणना केंद्र में सीसीटीवी से भी निगरानी रखी जाएगी. बिना पहचानपत्र के केंद्र में प्रवेश की अनुमति किसी को नहीं मिलेगी. मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल फोन लेकर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा. प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक और एक सूक्ष्म प्रेक्षक रहेंगे. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. उसके बाद  8:30 बजे ईवीएम खोले जाएंगे.

ये भी पढ़ें- सम्राट चौधरी ने लालू पर कसा तंज, कहा- भाजपा शांति और राजद 'गुंडागर्दी' के लिए है मशहूर

नवादा में मतगणना को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. नवादा शहर के कन्हाई लाल कॉलेज को स्ट्रांग रूम बनाया गया है. जहां सुबह 8:00 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. उसके बाद  8:30 बजे ईवीएम खोले जाएंगे. कुल 6 विधानसभा के लिए अलग अलग कमरे निर्धारित किए गए हैं. जहां हर विधानसभा में 14-14 टेबल बनाए गए हैं. जिस पर अधिकारी सहित मतगणना करनी बैठेंगे. मतगणना को लेकर शहर के ट्रैफिक सिस्टम में भी बदलाव किए गए हैं और उसी के अनुसार लोगों को कल उसका पालन करना होगा. मतगणना कर्मियों को सुबह 6:00 से ही स्ट्रांग रूम में एंट्री दी जाएगी एवं उसकी उसके लिए सुरक्षा के करें इंतजाम किए गए हैं. भागलपुर में मतगणना को लेकर पुलिस ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. मतगणना से पहले भागलपुर पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला. 

Trending news