Bihar Lok Sabha Election Result 2024: कांग्रेस की एक गलती और तीसरी बार मोदी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2279074

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: कांग्रेस की एक गलती और तीसरी बार मोदी सरकार

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: कांग्रेस ने नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक ना बनाकर नाराज कर दिया था. वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने दूरदर्शितापूर्ण निर्णय लेते हुए लोकसभा चुनाव घोषित होने से ठीक पहले नीतीश कुमार को एनडीए में वापस जोड़ लिया था. 

राहुल गांधी-लालू यादव

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए को भले ही बहुमत हासिल हो चुका हो, लेकिन विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने बड़ा उलटफेर कर दिया है. एग्जिट पोल में भले ही एनडीए एकतरफा जीत दिखाई गई हो, लेकिन मतगणना में कांटे की टक्कर में देखने को मिल रही है. अभी तक के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी को 239 सीटें मिलती दिख रही हैं. बीजेपी को अकेले दम पर बहुमत नहीं मिलने से विपक्ष एक्टिव हो चुका है और अब एनडीए के सहयोगियों से संपर्क किया जा रहा है. 

सियासी गलियारों में चर्चा हो रही है कि अगर कांग्रेस पार्टी एक गलती ना करती तो आज मोदी सरकार की विदाई तय थी. वह गलती है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नाराज करना. दरअसल, नीतीश कुमार ने ही पीएम मोदी के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट किया था और इंडिया गठबंधन की नींव रखी थी. लालू यादव ने शुरुआत में नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताया लेकिन बाद में राहुल गांधी को आगे कर दिया. नीतीश कुमार ने भी मन मारकर समझौता कर लिया था और सिर्फ इंडिया गठबंधन का संयोजक बनना चाहते थे, लेकिन उन्हें यह पद भी नहीं दिया गया.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Result: फ्लावर नहीं फायर हैं नीतीश कुमार! किंग मेकर बने तो क्या होगी डील?

दूसरी ओर बीजेपी ने दूरदर्शितापूर्ण निर्णय लेते हुए लोकसभा चुनाव घोषित होने से ठीक पहले नीतीश कुमार को एनडीए में वापस जोड़ लिया था. आज उस फैसले का फायदा एनडीए खासतौर से बीजेपी को होता दिख रहा है. विपक्षी गठबंधन की ओर से अब नीतीश कुमार को फिर से अपनी तरफ लाने की कोशिश की जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, शरद पवार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू से संपर्क किया है. इन दोनों नेताओं को तोड़ने की कोशिश की जा रही है. पीएम मोदी से नाराजगी के कारण दोनों पहले भी एनडीए का साथ छोड़कर विपक्षी गठबंधन का हिस्सा रह चुके हैं. 

 

Trending news