Bihar Budget 2024: 10 फरवरी से शुरू होगा बिहार विधानसभा का बजट सत्र, इसी दिन CM नीतीश साबित कर सकते हैं बहुमत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2086937

Bihar Budget 2024: 10 फरवरी से शुरू होगा बिहार विधानसभा का बजट सत्र, इसी दिन CM नीतीश साबित कर सकते हैं बहुमत

Bihar Assembly Budget session 2024: पहले महागठबंधन की सरकार में बजट सत्र की तारीख 5 फरवरी थी लेकिन सरकार बदलने के साथ इसमें बदलाव हो गया है. नीतीश कुमार की पलटी मारने के कारण महागठबंधन सरकार भरभराकर गिर गई और तेजस्वी यादव के हाथों से बजट पेश करने जैसा महत्वपूर्ण क्षण निकल गया. 

बिहार में एनडीए सरकार

Bihar Assembly Budget session 2024: बिहार विधानसभा का बजट सत्र 10 फरवरी से शुरू होने वाला है और यह सत्र 01 मार्च तक चलेगा. बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर के अभिभाषण से होगी. 12 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी जबकि बिहार सरकार का बजट 12 फरवरी को विधानसभा में पेश किया जाएगा. इस बजट सत्र में कुल 12 बैठकें होंगी जिसमें वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय-व्यय को लेकर बिहार का बजट पेश किया जाएगा. इसके साथ-साथ सभी विभागों के बजट पेश किए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, बजट सत्र के दौरान ही एनडीए सरकार सदन में अपना बहुमत साबित कर सकती है. 

बता दें कि पहले महागठबंधन की सरकार में बजट सत्र की तारीख 5 फरवरी थी लेकिन सरकार बदलने के साथ इसमें बदलाव हो गया है. नीतीश कुमार की पलटी मारने के कारण महागठबंधन सरकार भरभराकर गिर गई और तेजस्वी यादव के हाथों से बजट पेश करने जैसा महत्वपूर्ण क्षण निकल गया. सूत्रों के मुताबिक, महागठबंधन ने जिस बजट को बनाया था, बीजेपी उसमें बदलाव करना चाहती थी. इसी कारण से सीएम नीतीश कुमार ने इस फैसले को बदल दिया था.

ये भी पढ़ें- Bihar: 'अब पलटी नहीं मारेंगे नीतीश कुमार, NDA में ही मजबूती से रहेंगे...', BJP नेता आरसीपी सिंह का दावा

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश होने वाले बजट में एनडीए सरकार कुछ बड़े ऐलान कर सकती है. जिससे जनता को लुभाया जा सके. इस बजट सत्र में युवाओं को रोजगार, महिलाओं के सशक्तिकरण और किसान-मजदूरों पर फोकस किया जा सकता है. इस बार का बजट सत्र काफी हंगामेदार हो सकता है क्योंकि सदन में विपक्ष भी काफी मजबूती स्थिति में है. विपक्ष के पास 114 विधायक हैं. खास बात ये है कि महागठबंधन के हाथों से बजट पेश करने का मौका फिसल, गया अब सदन में इसकी झुंझलाहट भी दिखाई दे सकती है. बजट सत्र में लालू परिवार पर ईडी का कसते शिकंजा को लेकर भी राजद विधायक हंगामा कर सकते हैं.

Trending news