झारखंड में नाबार्ड ने 3 नए ऑफिस खोले, 6 महिला अधिकारी भी तैनात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2290722

झारखंड में नाबार्ड ने 3 नए ऑफिस खोले, 6 महिला अधिकारी भी तैनात

Jharkhand News: नाबार्ड के पास अब राज्य के सभी 24 जिलों में एक डीडीएम कार्यालय है. ये कार्यालय जिला स्तर पर नाबार्ड के विकासात्मक हस्तक्षेपों की योजना, कार्यान्वयन और निगरानी के लिए केंद्रीय केंद्र के रूप में काम करेंगे. 

झारखंड में नाबार्ड ने 3 नए ऑफिस खोले

Jharkhand: राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 12 जून, 2024 दिन बुधवार को खूंटी, पाकुड़ और लातेहार में कार्यालय खोले, जिससे राज्य के सभी 24 जिले शामिल हो गए. नाबार्ड जो ग्रामीण विकास पर लक्षित वित्तीय और गैर-वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए वित्तीय संस्थानों, राज्य सरकार एजेंसियों, गैर सरकारी संगठनों और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम करता है. नाबार्ड ने कहा कि उसने छह महिला अधिकारियों को जिला विकास प्रबंधक (DDM) के रूप में भी तैनात किया है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि नाबार्ड के पास अब राज्य के सभी 24 जिलों में एक डीडीएम कार्यालय है. ये कार्यालय जिला स्तर पर नाबार्ड के विकासात्मक हस्तक्षेपों की योजना, कार्यान्वयन और निगरानी के लिए केंद्रीय केंद्र के रूप में काम करेंगे. नाबार्ड झारखंड के मुख्य महाप्रबंधक एस के जहागीरदार ने कहा कि महिला अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील हैं.

जहागिरदार ने कहा कि वे विकासात्मक गतिविधियों के लिए एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य और दृष्टिकोण लाते हैं. महिला डीडीएम, अपनी नियमित डीडीएम जिम्मेदारियों के अलावा, अपने संबंधित जिलों में महिलाओं और बच्चों के सामने आने वाली विशिष्ट चुनौतियों को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी. छह डीडीएम खूंटी, पूर्वी सिंहभूम, गोड्डा, रामगढ़, हजारीबाग और रांची में पदस्थापित थे.

उन्होंने कहा कि इन नए डीडीएम कार्यालयों की स्थापना के साथ नाबार्ड न केवल अपनी पहुंच का विस्तार कर रहा है बल्कि झारखंड में ग्रामीण विकास के परिदृश्य को मौलिक रूप से बदल रहा है. यह रणनीतिक कदम यह सुनिश्चित करता है कि विकास के परिवर्तनकारी लाभ समाज के सबसे हाशिये पर रहने वाले वर्गों तक पहुंच सकें, जिससे विकास को बढ़ावा मिले. अधिक टिकाऊ और समावेशी विकास.

जहागिरदार ने कहा कि साल के लिए नाबार्ड की प्राथमिकताएं कृषि बुनियादी ढांचे का विकास, विशेष रूप से राज्य में सिंचाई कवरेज बढ़ाना और तिलहन, दलहन और बागवानी फसलों को बढ़ावा देना है. उन्होंने कहा कि जैविक और प्राकृतिक खेती, जलवायु अनुकूल कृषि और जलवायु परिवर्तन शमन पर नाबार्ड का ध्यान केंद्रित रहेगा.

रिपोर्ट: BHASHA

 

TAGS

Trending news