सोनिया गांधी के विदेशी मूल के विरोध में पार्टी छोड़ी और 2018 में की वापसी, कौन हैं तारिक अनवर जिनको कांग्रेस ने कटिहार से उतारा मैदान में
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2185820

सोनिया गांधी के विदेशी मूल के विरोध में पार्टी छोड़ी और 2018 में की वापसी, कौन हैं तारिक अनवर जिनको कांग्रेस ने कटिहार से उतारा मैदान में

Who is Tariq Anwar: अनवर तीन दशकों से अधिक समय से भारतीय संसद के सदस्य रहे हैं. कटिहार सीट पर 1957 से अबतक 17 बार लोकसभा का चुनाव हुआ है. इसमें तारिक अनवर पांच बार सांसद बने. इतना ही नहीं वह  7 बार दूसरे स्थान पर रहे हैं. तारिक अनवर साल 1977 में पहली बार कांग्रेस प्रत्याशी बने थे. दो बार राज्यसभा के लिए महाराष्ट्र से चुने गए थे.

तारिक अनवर, नेता, कांग्रेस

Who is Tariq Anwar: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में 2 अप्रैल (मंगलवार) को अपने कैंडिडेट्स का ऐलान कर दिया है. इसमें तीन सीटों पर तीन उम्मीदवार को टिकट दिया है. कांग्रेस ने कटिहार से तारिक अनवर को अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं, डॉक्टर मोहम्मद जावेद को किशनगंज से दोबारा चुनावी मैदान में उतारा है. भागलपुर से अजीत शर्मा को पार्टी ने टिकट दिया है. हम इस ऑर्टिकल में तारिक अनवर के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

तारिक अनवर को जानिए
तारिक अनवर का जन्म 16 जनवरी 1951 को हुआ. वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के सदस्य हैं. उन्होंने साल 2012 और 2014 के बीच कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री के रूप में काम किया. उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनकी संपत्ति 119 करोड़ है.

अनवर तीन दशकों से अधिक समय से भारतीय संसद के सदस्य रहे हैं. कटिहार सीट पर 1957 से अबतक 17 बार लोकसभा का चुनाव हुआ है. इसमें तारिक अनवर पांच बार सांसद बने. इतना ही नहीं वह  7 बार दूसरे स्थान पर रहे हैं. तारिक अनवर साल 1977 में पहली बार कांग्रेस प्रत्याशी बने थे. दो बार राज्यसभा के लिए महाराष्ट्र से चुने गए थे. उन्होंने 1999 में पार्टी के अध्यक्ष पद के विवाद पर कांग्रेस छोड़ दी और शरद पवार और पीए संगमा के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का गठन किया था. हालांकि, 19 साल बाद इस्तीफा दे दिया और सितंबर 2018 में कांग्रेस में फिर से शामिल हो गए. 

यह भी पढ़ें:आज के बयानवीर: भाजपा प्रत्याशी बोले- चुनौती देने वालों का वध करने का होगा प्रयास

तारिक अनवर साल 1972 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए. उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत एक छात्र नेता से हुई. उन्होंने अपना पहला लोकसभा चुनाव 1977 में कांग्रेस के टिकट पर कटिहार से लड़ा, लेकिन वह हार गए. वह भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. मई 1999 में तारिक अनवर ने कांग्रेस के अन्य नेताओं, शरद पवार और पीए संगमा के साथ आम चुनाव से पहले विदेशी मूल की सोनिया गांधी को पार्टी के प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में चुने जाने के खिलाफ बगावत किया था. 

Trending news