Jharkhand:झारखंड में अच्छी बारिश होने से किसानों में दिखी खुशी की लहर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1235046

Jharkhand:झारखंड में अच्छी बारिश होने से किसानों में दिखी खुशी की लहर

झारखांड के 24 जिलों में इस बार बारिश अच्छी हो रही है. जिसके वजह से किसानों में खुशी देखने को मिल रही है. 

Jharkhand:झारखंड में अच्छी बारिश होने से किसानों में दिखी खुशी की लहर

रांचीः झारखांड के 24 जिलों में इस बार बारिश अच्छी हो रही है. जिसके वजह से किसानों में खुशी देखने को मिल रही है. अच्छी बारिश होने के वजह से इस बार किसानों ने कई हरी सब्जियों की खेती की है. बारिश के वजह से हरी सब्जियों की खेती अच्छी हुई है जिसके वजह से किसान खुश दिख रहे है. 

किसान उठा पाएंगे अच्छी खेती का फायदा 
बारिश को देखते हुए किसानों ने कहा कि जिस तरह इस बार बारिश हो रही है, उससे सब्जी की खेती के साथ-साथ धान की खेती भी हमारी अच्छी होगी. बस हमें सरकार द्वारा दिए जाने वाले बीज और खाद समय पर उपलब्ध करा दिया जाए, तो इस बारिश का फायदा किसान अपनी खेती से उठा पाएंगे. 

बीज डालने की तैयारी में जुट गए किसान 
वहीं पिछले साल की तुलना में इस बार शुरुआत से ही बारिश अच्छी हो रही है. किसानों के खेतों में नमी आ गई है. जिससे किसान हाथों से ही खेत को खोदकर धान के बीज डालने की तैयारी में जुट गए हैं. साथ ही बारिश अच्छी होने से सब्जियों की खेती में काफी सब्जियों की उपज हो रही है. बारिश अच्छी होने से बड़ी संख्या में सब्जी का उत्पात कर किसान सब्जियों को बेच कर अच्छे रुपये कमा रहे हैं. 

सरकार की ओर से जल्द उपलब्ध कराए जाएंगे बीज और खाद 
वही झारखंड में जिस तरह बारिश हो रही है, उसको लेकर कृषि विभाग ने भी कमर कस ली है. कृषि विभाग के सचिव का कहना है कि जिस तरह अगली बार अच्छी बारिश हुई थी और राज्य में धान की उपज अब तक सबसे अधिक रिकॉर्ड दर्ज किया गई थी. इस बार भी जिस तरह बारिश हो रही है कृषि विभाग द्वारा किसानों को बीज और खाद उपलब्ध कराने के लिए तैयारी की जा रही है. जिससे जल्द से जल्द किसानों के बीच राज्य सरकार की ओर से बीज और खाद उपलब्ध करा दिए जाएंगे. जिससे इस बार भी रिकॉर्ड तोड़ किसानों की धान उपज हो सके. वहीं राज्य सरकार की ओर से जल्द किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा. जिससे किसान ब्लैक में बीज और खाद ना खरीद सके. 

(रिपोर्ट-आशीष कुमार तिवारी) 

यह भी पढ़े- श्रावणी मेला से पहले एक्शन में देवघर निगम प्रशासन, अतिक्रमण हटाने के लिए 3 दिन का अल्टीमेटम

Trending news