कोडरमा में सौ साल पुराने मंदिर की लिफ्टिंग का काम जारी, लगे हैं 16 मज़दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1033594

कोडरमा में सौ साल पुराने मंदिर की लिफ्टिंग का काम जारी, लगे हैं 16 मज़दूर

कोडरमा जिले के जयनगर प्रखंड में स्थित 100 साल पुराने दुर्गा मंदिर जमीन से 5 फीट ऊंचा किया जा रहा है. दरअसल बरसात में मंदिर परिसर में पानी भर जाता है. इसे देखते हुए मंदिर की लिफ्टिंग की जा रही है.

 

कोडरमा में सौ साल पुराने मंदिर की लिफ्टिंग का काम जारी

Koderma: कोडरमा में नई तकनीक के सहारे भगवान के घर को जमीन से 5 फीट ऊपर किया जा रहा है. मंदिर लिफ्टिंग की ये प्रक्रिया स्थानीय लोगों के लिए कौतूहल का विषय बनी हुई है.मंदिर को अबतक 2 फीट ऊंचा किया जा चुका है.

100 साल पुराने मंदिर की लिफ्टिंग

कोडरमा जिले के जयनगर प्रखंड में स्थित 100 साल पुराने दुर्गा मंदिर को हाईटेक तरीके से जमीन से 5 फीट ऊंचा करने का काम चल रहा है. इसके लिए बिहार के मधेपुरा जिले की निजी कंपनी को लिफ्टिंग की जिम्मेदारी दी गई है.दरअसल जब मंदिर की स्थापना हुई थी.तब उसके आसपास खुला एरिया था लेकिन समय के साथ मंदिर के आसपास लोग बसने लगे और देखते ही देखते इमारतें ऊंची हो गईं और मंदिर नीचे हो गया.इसकी वजह से बरसात के दिनों में मंदिर परिसर में पानी भरने लगा.ऐसे में मंदिर प्रबंधन ने मंदिर को जमीन से ऊंचा करने का फैसला लिया.

हाईटेक तरीके से मंदिर की लिफ्टिंग

मंदिर को ऊपर ऊठाने के लिए 16 मजदूर करीब एक सप्ताह से काम पर लगे हुए हैं.मंदिर को ऊंचा उठाने के लिए 130 जैक और लोहे के दर्जनों चैनल इस्तेमाल किए जा रहे हैं.1906 में इस मंदिर की नींव रखी गई थी.उस समय मिट्टी से ही इसका निर्माण कराया गया था.बाद में 1988  में मन्दिर का पक्का निर्माण करवाया गया और तभी से मंदिर के आसपास मकान,इमारतों की संख्या बढ़ती गई और आज मंदिर को लिफ्ट करने तक की नौबत आ गई.

मंदिर के वास्तविक स्वरूप से छेड़छाड़ नहीं

जयनगर प्रखंड में बने इस मंदिर के वास्तविक स्वरूप को बिलकुल भी नहीं छेड़ा गया है. ना ही मंदिर के अंदर माता के पिंड को हटाया गया है. पूजा प्रबंध समिति के सदस्य कारू सिंह कहते हैं कि अगर नया मंदिर बनाया जाता तो 50 लाख रुपए खर्च होते लेकिन यहां महज 5 लाख रुपए में ही मंदिर का जीर्णोद्धार हो जाएगा और श्रद्धालुओं को होने वाली परेशानी भी दूर होगी.आपको बता दें कि जो कारीगर इस मंदिर को ऊपर लिफ्ट करने में जुटे हैं इससे पहले इनकी ये टीम 7 मंजिला इमारत को भी लिफ्ट करा चुकी है.

(इनपुट: गजेंद्र) 

 

 

Trending news