राज्यसभा चुनाव: झारखंड से जेएमएम की उम्मीदवार महुआ माजी, हेमंत सोरेन ने किया ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1202085

राज्यसभा चुनाव: झारखंड से जेएमएम की उम्मीदवार महुआ माजी, हेमंत सोरेन ने किया ऐलान

आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी और जेएमएम आराम से अपने प्रत्याशी को जीत दिलाने में सफल होंगे. इससे पहले कांग्रेस ने एक सीट पर अपनी दावेदारी ठोंक रही थी.

जेएमएम के महुआ माजी को उम्मीदवार बनाया गया है.

रांची: झारखंड से राज्यसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया. सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ऐलान किया कि महागठबंधन की तरफ से जेएमएम की महुआ माजी उम्मीदवार होंगी. उन्होंने कहा कि इस मसले में पर कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी से बात की गई और उनको सारी बात से अवगत कराया गया, उनकी बातों को जेएमएम प्रमुख शिबू सोरेन के सामने रखा गया और फिर उनके आदेशानुसार जेएमएम के महुआ माजी को उम्मीदवार बनाया गया है.

झारखंड से राज्यसभा की 2 सीट हो रही खाली
बता दें कि, झारखंड से राज्यसभा की दो सीट खाली हो रही हैं. एक सीट पर बीजेपी और एक पर महागठबंधन ने अपने उम्मीदवार हैं.आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी और जेएमएम आराम से अपने प्रत्याशी को जीत दिलाने में सफल होंगे. इससे पहले कांग्रेस ने एक सीट पर अपनी दावेदारी ठोंक रही थी. झारखंड कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर इरफान अंसारी बीते दिनों 10 विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे थे और कांग्रेस को सीट देने की मांग की थी.

कांग्रेस ने की थी राज्यसभा सीट की मांग
उनके अलावा कांग्रेस के सीएलपी लीडर और सरकार के मंत्री आलमगीर आलम ने भी दिल्ली में कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की थी. कांग्रेस का कहना है था कि उसने पिछले बार जेएमएम की मदद की, जिसके कारण जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन राज्यसभा पहुंचे थे. ऐसे में इस बार सीट कांग्रेस को दी जाए.

31 मई नामांकन की अंतिम तिथि
गौरतलब है कि राज्यसभा चुनाव के लिए 24 मई को अधिसूचना जारी की गई थी. 31 मई नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. तो वही 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: राज्यसभा के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवार की लिस्ट, जदयू में RCP Singh के नाम पर नहीं बनी बात!

10 जून को राज्यसभा चुनाव की वोटिंग
इसके बाद 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. वोटो की गिनती का काम इसी दिन शाम 5 बजे से शुरु कर दिया जाएगा.  बता दें कि राज्यसभा की 245 सीटों में से इस साल 21 जून से 1 अगस्त के बीच 15 राज्यों की 57 राज्यसभा के सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

Trending news