बोकारो में स्वदेशी आर्ट और क्राफ्ट मेले का आयोजन, देसी सामानों को मिलेगा बढ़ावा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1247659

बोकारो में स्वदेशी आर्ट और क्राफ्ट मेले का आयोजन, देसी सामानों को मिलेगा बढ़ावा

बोकारो के सेक्टर 4 स्थित मजदूर मैदान में स्वदेशी आर्ट एंड क्राफ्ट मेले का आयोजन किया गया है. लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित इस मेले के जरिए स्वदेशी सामानों का प्रचार प्रसार किया जाएगा.

(फाइल फोटो)

Bokaro: झारखंड के बोकारों में लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित स्वदेशी मेले के जरिए स्वदेशी सामानों का प्रचार प्रसार किया जाएगा. इससे मेले से घरेलू सामानों की लोग खरीदारी करेंगे और साथ ही लोगों को रोजगार भी मिलेगा. देश में चीनी सामानों की भरमार है, जिसके कारण देश के स्थानीय लोगों को अक्सर नुकसान झेलना पड़ता है. 

स्वदेशी आर्ट एंड क्राफ्ट मेले का आयोजन
दरअसल, बोकारो के सेक्टर 4 स्थित मजदूर मैदान में स्वदेशी आर्ट एंड क्राफ्ट मेले का आयोजन किया गया है. इस मेले में भारत के कई राज्यों के कलाकारों द्वारा निर्मित समानों को बेचा जाएगा. जिससे इस मेले के जरिए स्वदेशी चीजों की बिक्री ज्यादा से ज्यादा हो सके और इसको बढ़ावा मिले. साथ ही इससे लोगों के लिए रोजगार के नए साधन भी उपलब्ध होंगे.  

दिल्ली का फैंसी ड्रेस आकर्षण का केंद्रबिंदु
वहीं, इस मेले के आयोजक अजीत कुमार पांडे ने बताया कि बिहार, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के शिल्पकारों, कलाकारों द्वारा निर्मित सामान मेले में उपलब्ध है. जबकि दिल्ली का फैंसी ड्रेस, सहारनपुर का फर्नीचर मेले में आकर्षण का केंद्रबिंदु बना हुआ है. 

देसी सामान के प्रति लोगों को जागरूक करना
इस मेले का मुख्य उद्देशय देश के लोगों को, उनकी कला, शिल्पकला इत्यादि के बारें में बताना और बढ़ावा देना है. साथ ही देश में चीनी सामानों की मांग को जल्द ही खत्म करना है ताकि देश के छोटे घरेलू, छोटे कारीगरों और मजदूरों को बढ़ावा मिल सके. ज्यादार लोग चीनी सामान को महज इसलिए खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि वह कम पैसों में उपलब्ध हो जाता है, हालांकि देश में मिलने वाले सामान का रोजगार बढ़ने से यह भी कम कीमतों में बाजार में उपलब्ध होंगे.

ये भी पढ़िये: जम्मू कश्मीर में लहराएंगे मुजफ्फरपुर में तैयार किए गए तिरंगे झंडे

Trending news