Bihar News: जमुई में अवैध बालू खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, तीन ट्रक और एक ट्रैक्टर जब्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2478220

Bihar News: जमुई में अवैध बालू खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, तीन ट्रक और एक ट्रैक्टर जब्त

Bihar News: बिहार के जमुई में अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने इस मामले में 3 ट्रक और ट्रैक्टर को जब्त किया है.

अवैध बालू खनन

जमुई: जमुई में बालू के अवैध खनन के खिलाफ खनन विभाग आए दिन कार्रवाई करते रहती है. इसके बावजूद जमुई में अवैध बालू का उठाव और परिवहन लगातार हो रहा है. जमुई खनन विभाग और पुलिस के लिए इसे रोकना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. बिहार सरकार ने अवैध खनन और परिवहन को लेकर नियमावली में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत  जुर्माने की राशि में जबरदस्त बढ़ोतरी कर इस काले कारनामे पर लगाम लगाने की कोशिश की गई है. जिसका असर आज जमुई के सोनो और मलयपुर थाना क्षेत्रों में देखने को मिली.

खनन विभाग के अधिकारियों ने रात्रि गश्ती के दौरान मलयपुर थाना क्षेत्र से एक बालू लदे ट्रैक्टर को खदेड़ कर पकड़ा. वहीं सोनो थाना क्षेत्र से तीन अवैध बालू लदे ट्रक को भी जब्त किया गया है. जिला खनन पदाधिकारी अखलाख अंसारी ने बताया कि आज सुबह रात्रि गश्ती के दौरान खनन विभाग के अधिकारी मिथुन कुमार एवं आशीष कुमार को अवैध बालू के परिवहन की गुप्त सूचना मिली. जिसके बाद कारवाई करते हुए तीन ट्रक और एक ट्रैक्टर जब्त किया गया है. सरकार द्वारा अवैध खनन पर नई नियमावली द्वारा बने कानून के आधार पर यह पहली करवाई की गई. जिसमें तीनों ट्रक से आठ आठ लाख एवं एक ट्रैक्टर से एक लाख जुर्माना राशि वसूल की जाएगी.

ये भी पढ़ें- हमने ताजिए पर ऐतराज नहीं किया तो ये लोग मां दुर्गा विसर्जन यात्रा पर आपत्ति जताने वाले कौन होते हैं? गिरिराज सिंह ने उठाए सवाल

सरकार द्वारा बदले गए कानून के आधार पर यह बड़ी कार्रवाई जमुई खनन विभाग द्वारा की गई है. जिसमे लगभग 25 लाख का जुर्माना वसूला जाएगा. जिला प्रशासन अवैध खनन पर सख्ती से कार्रवाई कर रही है और आगे भी ऐसी कार्रवाई होती रहेगी. जिससे बालू के अवैध कारोबार में लगाम लगाई जा सके. वहीं खनन विभाग के इस कार्रवाई के बाद बालू माफियाओं में हड़कंप है. जुर्माने की राशि देखकर इनके पैरों तले से जमीन खिसक गई है. अब देखना दिलचस्प होगा कि इस कानून को कड़ाई से लागू करने के बाद अवैध बालू कारोबार पर कितना लगाम लगता है.

इनपुट- अभिषेक निरला

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news