World Asthma Day 2023: अस्थमा के मरीज गलती से भी न खाएं ये चीजें, बन सकती है जान पर, हमेशा रहें अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1676830

World Asthma Day 2023: अस्थमा के मरीज गलती से भी न खाएं ये चीजें, बन सकती है जान पर, हमेशा रहें अलर्ट

3 मई यानी आज ‘विश्व अस्थमा दिवस’ मना जा रहा है. ये दिन अस्थमा रोग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है.  अस्थमा सांस की नली और फेफड़ों से जुड़ी हुई एक बीमारी है. कई बार सही समय पर इलाज ना मिलने की वजह से रोगी की जान भी चली जाती है.

 (फाइल फोटो)

World Asthma Day 2023: 3 मई यानी आज ‘विश्व अस्थमा दिवस’ मना जा रहा है. ये दिन अस्थमा रोग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है.  अस्थमा सांस की नली और फेफड़ों से जुड़ी हुई एक बीमारी है. कई बार सही समय पर इलाज ना मिलने की वजह से रोगी की जान भी चली जाती है. ये रोग बच्चों से लेकर वयस्कों किसी को भी हो सकता है. इसके मरीजों को अपने खानपान पर काफी ज्यादा ध्यान देना पड़ता है. तो आइये जानते हैं कि अस्थमा के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए: 

कॉफी

कुछ दमा के मरीजों का  इम्यून सिस्टम काफी ज्यादा कमजोर होता है. ऐसे लोगों को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से कैफीन एसिड रिफलेक्स बढ़ जाता है, जिस वजह से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है. इसी वजह से दमा के मरीजों को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए

शराब और अचार

दमा के मरीजों को शराब और अचार से दूर रहना चाहिए. ये दोनों ही चीजें प्रिजर्व करके बनाई जाती है. जिस वजह से इसमें सोडियम सल्फेट की मात्रा बढ़ जाती है. इससे स्थमा के लक्षण को कई गुना बढ़ जाते हैं. दमा के मरीजों के लिए सल्फाइट शराब, सूखे मेवे, अचार, ताजे और जमे हुए झींगा और कुछ अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन ज़हर का काम करता है. 

सोया

दमा के मरीजों को सोया और सोया से बने खाना भी नुकसान पहुंचा सकता है.  फ्रीज में रखा हुआ सोया इनके लिए काफी ज्यादा ख़तरनाक है. दमा के मरीजों को फ्रिज के खाने से परहेज करना चाहिए.

पैकेटबंद फूड: 

पैकेटबंद फूड को प्रिजर्व करने के लिए पोटैशियम बायसल्फेट, सोडियम सल्फेट, पोटैशियम मेटाबायसल्फेट आदि का इस्तेमाल होता है. ये दमा के मरीजों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते है. इसी वजह से इनसे दूर रहना चाहिए. 

मूंगफली 

दमा के मरीजों को मूंगफली से भी दूर रहना चाहिए. इससे उन्हें एलर्जी हो सकती है. हालांकि ये सभी को हो, ऐसा जरूरी नहीं है. 

Trending news