White Hair Home Remedy: ये आयुर्वेदिक नुस्खे बालों को रखेंगे नेचुरली काले, बस करना होगा ये उपाय
Advertisement

White Hair Home Remedy: ये आयुर्वेदिक नुस्खे बालों को रखेंगे नेचुरली काले, बस करना होगा ये उपाय

White Hair Home Remedy: आप प्याज के रस को स्कैल्प पर लगा सकते हैं और फिर उसे रूई की मदद से मसाज कर सकते हैं. इसके बाद थोड़ी देर तक इसे लगा रहने दें और फिर शैम्पू करें. यह उपाय सप्ताह में दो बार किया जा सकता है. 

सफेद बालों का घरेलू उपचार (File Photo)

White Hair Home Remedy: सफेद बालों की समस्या बहुत सारे लोगों को परेशान कर रही है और इसका कारण कई बार उम्र से भी ज्यादा हो सकता है. सफेद बालों का कारण आमतौर पर व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य, आहार, और आराम की कमी से जुड़ा होता है. यह समस्या आजकल हर उम्र के लोगों के लिए आम हो गई है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको कुछ आयुर्वेदिक घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आप सफेद बालों को काला कर सकते हैं और उन्हें स्वस्थ बना सकते हैं.

दरअसल, मेहंदी सफेद बालों को काला रंग देने के लिए एक प्रमुख घरेलू उपाय है. इसके साथ ही मेहंदी बालों को मुलायम और स्वस्थ बनाने में भी मदद करती है. आप मेहंदी को लोहे के बर्तन में घोलकर रात भर के लिए छोड़ सकते हैं और सुबह इसे बालों पर लगाने के बाद कुछ घंटे तक रख सकते हैं. आप इसमें आंवला पाउडर भी मिला सकते हैं, जो बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. वहीं, भृंगराज भी सफेद बालों को काला करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है. इसमें मौजूद हरीतकी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आप भृंगराज ऑयल को किसी दूसरे ऑयल के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं, जैसे कि कैस्टर ऑयल. इसके साथ ही, आप भृंगराज पाउडर को हेयर पैक की तरह भी उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:रात का अंधेरा भी नहीं बचा पाया, पकड़े गए प्रेमी-प्रेमिका तो परिजनों ने कराई शादी

बता दें कि प्याज में मौजूद सल्फर सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है. आप प्याज के रस को स्कैल्प पर लगा सकते हैं और फिर उसे रूई की मदद से मसाज कर सकते हैं. इसके बाद थोड़ी देर तक इसे लगा रहने दें और फिर शैम्पू करें. यह उपाय सप्ताह में दो बार किया जा सकता है. वहीं विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आप आंवला पाउडर को कोकोनट ऑयल के साथ मिलाकर हेयर पैक के रूप में उपयोग कर सकते हैं. आधी कटोरी कोकोनट ऑयल में दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और फिर दो घंटे बाद शैम्पू करें.

ये भी पढ़ें:भगवान राम के पिता का देवी सीता ने क्यों किया श्राद्ध? जानें यह दुर्लभ प्रसंग

इसके अलावा इन आयुर्वेदिक घरेलू उपायों का नियमित उपयोग करके आप सफेद बालों को काला और स्वस्थ बना सकते हैं. अगर आपकी सफेद बालों की समस्या बढ़ती जा रही है, तो एक चिकित्सक से सलाह लेना भी महत्वपूर्ण हो सकता है.

Trending news