Weight Loss Tips: क्या आप भी है मोटापे से परेशान, इन टिप्स को फॉलो कर हफ्ते में घटेगा वजन
Advertisement

Weight Loss Tips: क्या आप भी है मोटापे से परेशान, इन टिप्स को फॉलो कर हफ्ते में घटेगा वजन

Weight Loss Tips: आज की व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी मे हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते है और कई बीमारियों के शिकार हो जाते है. 

Weight Loss Tips: क्या आप भी है मोटापे से परेशान, इन टिप्स को फॉलो कर हफ्ते में घटेगा वजन

Weight Loss Tips: आज की व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी मे हम अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते है और कई बीमारियों के शिकार हो जाते है. एक्सपर्ट की मानें तो मोटापा इसका प्रमुख कारण बताया जाता है, लेकिन अगर हम कुछ बातों का ख्याल रखें तो वाकई मोटापे को कम करके वजन घटाया जा सकता है.

जानिए मोटापा बढ़ने का कारण
खाना खाने से हमें ऊर्जा मिलती है, लेकिन अधिक खाना खाने से या खाने के तुरंत बाद शरीर को स्थिर रखने से हम मोटापे का शिकार हो जाते है, क्योकि ऐसा करने से शरीर में कैलोरी जमा हो जाती हैं और फिर वजन बढ़ने का कारण बन जाती हैं.

इन टिप्स से तेजी से घटेगा वजन
- ज्यादा कैलोरी वाले भोजन कम खाएं या न खाएं. किसी इंसान को एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए ये उस व्यक्ति के वजन पर निर्भर करता हैं. आमतौर पर एक औसत भार वाली महिला को प्रतिदिन 2000 कैलोरी की जरूरत होती हैं तो वहीं एक औसत भार वाले पुरुष को प्रतिदिन 2500 कैलोरी की जरूरत होती हैं. इसलिए जरूरत के मुताबिक कैलोरी को अपने भोजन में शामिल करें. यह वजन घटाने कारगर साबित हो सकता है.

- रोज 20 से 30 मिनट तक पैदल चले, व्यायाम करें, साइकल चलाएं, तैरना सिखे, समय मिले तो खेले, जितना हो सके शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रहें. इससे कैलोरी बर्न होगी. जिससे वजन तेजी से घटेगा.

- खानपान का विशेष ख्याल रखें हो सके तो फल, सब्जी, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें. इससे अधिक समय तक आप ऊर्जावान रहेंगे और भूख कम लगेगी. जिससे आपका वजन तेजी से घटेगा.

यह भी पढे़ं- Beer: क्या आप जानते है बीयर वेज है या नॉनवेज? एक क्लिक में कन्फ्यूजन करें दूर

Trending news