Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1814503
photoDetails0hindi

Hair Care Tips: चाहिए घने, काले और मजबूत बाल, तो करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल

Hair Care Tips: आज के दौर में हर कोई अपने झड़ते और कमजोर बालों से परेशान है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते है, लेकिन उससे भी कुछ खास फायदा नहीं मिलता है...

1/7

Hair Care Tips: आज के दौर में हर कोई अपने झड़ते और कमजोर बालों से परेशान है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते है, लेकिन उससे भी कुछ खास फायदा नहीं मिलता है. ऐसे में आप इन कुछ बातों का ख्याल रखकर अपने बालों को घने, काले और मजबूत बना सकती हैं. 

 

तेल मालिश

2/7
तेल मालिश

जैतून, अरंडी, नारियल और बादाम का तेल नियमित रूप से बालों में लगाने और मालिश करने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है. साथ बाल चमकदार और मजबूत भी होते हैं. 

 

प्रोटीन और विटामिन

3/7
प्रोटीन और विटामिन

पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल काफी तेजी से झड़ते हैं. इसलिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है. यह न सिर्फ आपके बालों की मजबूती के लिए अच्छा होता है बल्कि शरीर को भी स्वस्थ रखता है. 

 

ग्रीन टी

4/7
ग्रीन टी

ग्रीन टी न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर चर्बी कम करने में मदद करती है, बल्कि बालों को झड़ने से रोकने में भी मददगार साबित होती है. रोजाना एक कप ग्रीन टी का सेवन करने से आप अपने बालों को और भी मजबूत बना सकती हैं. 

प्याज

5/7
प्याज

प्याज में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं से राहत देती है. आप प्याज के जूस में नारियल का तेल और विटामिन ई की एक टेबलेट डालकर अपने बाल अपने बालों में लगा सकते हैं. इसके 2 से 3 घंटे बाद अपने बालों को अच्छे से धोना न भूलें. 

तेल लगाने का सही तरीका

6/7
तेल लगाने का सही तरीका

कई लोग सुबह नहाने के बाद बालों में तेल लगाते हैं, लेकिन ऐसा करने से पूरे दिन आपके सिर में बहुत सी धूल मिट्टी जम जाती है, जिससे बाल डैमेज भी हो जाते हैं. इसलिए हमेशा तेल रात को लगाना चाहिए और दूसरे दिन सुबह उठकर बाल धो लेने चाहिए. 

मेथी का बीज

7/7
मेथी का बीज

मेथी का बीज बालों के झड़ने से रोकने और उन्हें स्वस्थ रखने में मददगार होता है. साथ ही यह बालों की चमक को भी बढ़ता है. विभिन्न तरीकों से आप इसका सेवन कर सकते हैं या फिर इसका तेल बालों में लगा सकते हैं.