Liver Care Tips: लिवर को मजबूत बनाते है ये 5 फूड्स, शरीर बनेगा ताकतवर, जानें फायदे
Advertisement

Liver Care Tips: लिवर को मजबूत बनाते है ये 5 फूड्स, शरीर बनेगा ताकतवर, जानें फायदे

Liver Care Tips: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है. ये शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करता है.

Liver Care Tips: लिवर को मजबूत बनाते है ये 5 फूड्स, शरीर बनेगा ताकतवर, जानें फायदे

Liver Care Tips: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है. ये शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करता है. लिवर शरीर में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन के स्टोरेज का काम करता है. आजकल व्यस्त दिनचर्या और खराब खानपान के कारण लिवर पर काफी असर पड़ रहा है, इसलिए जरूरी है कि हम अपने खानपान पर ध्यान दे. इसके लिए हमें अपनी डाइट में बदलाव करना पड़ेगा. लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे लिवर हमेशा स्वस्थ बना रहे. आइए अब हम आपको बताते 5 ऐसे सुपरफूड्स के बारे में, जिससे लिवर स्वस्थ रहता है.

1.गाजर
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए गाजर जरूर खाना चाहिए. गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं.

2.अंजीर
अंजीर लिवर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें  कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की मात्रा पाई जाती हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

3.अंगूर
अंगूर लिवर के लिए फायदेमंद होता है. लिवर के लिए विटामिन सी जरूरी होता है और अंगूर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा शरीर की सूजन और चोट ठीक करने में भी अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है.

4.तरबूज
तरबूज लिवर को स्वस्थ रखने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है, साथ ही इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है.

5.लहसुन
लहसुन लिवर के लिए फायदेमंद होता है. लहसुन को सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं. इसके सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसके अलावा लहसुन का नियमित सेवन इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Raw banana Benefits: आखिर क्यों जरूरी है कच्चे केले का सेवन, शरीर रहता है स्वस्थ, जानें दूसरे फायदे

 

Trending news