Lakhisarai News: लखीसराय में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, लाखों रुपए की जीवन रक्षक दवाओं को खुले में फेंका
Advertisement

Lakhisarai News: लखीसराय में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, लाखों रुपए की जीवन रक्षक दवाओं को खुले में फेंका

Lakhisarai News: बिहार के लखीसराय में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. लखीसराय स्वास्थ्य विभाग ने लाखों रुपए की जीवन रक्षक दवाओं को खुले में फेंका. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रशासन को जीवन रक्षक दवाओं की परवाह नहीं है. 

लाखों रुपए की दवाओं को खुले में फेंका

लखीसराय: Lakhisarai News: बिहार के लखीसराय में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. लखीसराय स्वास्थ्य विभाग ने लाखों रुपए की जीवन रक्षक दवाओं को खुले में फेंका. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रशासन को जीवन रक्षक दवाओं की परवाह नहीं है. लाखों रुपये की दवा को अस्पताल के बाहर बने शेड में मुख्य रास्ता के किनारे यूं ही लावारिस रख दिया गया है. 

इन दवाइयों में काफी मात्रा में एलवेंडाजोल, डीईसी और फोलिक एसिड सिरप है. लापरवाह तरीके से रखी दवाएं इस कारण बर्बाद हो रही है. खुले में रहने के कारण दवा पर धूल और गंदगी जमा हो गई है. लखीसराय पीएचसी प्रशासन दवा को सुरक्षित रखने की - व्यवस्था नहीं कर पा रहा. जबकि जीवन रक्षक दवाओं को बेकार होने से बचाने के लिए निर्धारित तापमान पर सुरक्षित जगह पर रखना जरूरी होता है. कुछ को तो फ्रीज में रखा जाता है. 

जानकारी के अनुसार, सुरक्षित एवं निर्धारित तापमान पर नहीं रखने पर दवा बेकार हो जाती है. बेकार दवा के सेवन करने से मरीजों पर प्रतिकूल प्रभाव - पड़ता है. दवा को सुरक्षित रखने को लेकर स्वास्थ्य केंद्र प्रशासन को जीवन रक्षक दवाओं की परवाह नहीं है. लाखों रुपये की दवा को अस्पताल के बाहर बने शेड में मुख्य रास्ता के किनारे यूं ही लावारिस रख दिया गया है. 

वहीं इस मामले में सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिन्हा ने बताया कि लखीसराय पीएचसी में जगह का अभाव है. भवन निर्माण के लिए विभाग को कई बार पत्र लिखा गया है, लेकिन ऐसे बाहर दवा को रखना बड़ी लापरवाही है. इस मामले में पीएससी प्रभावी से जवाब-तलब किया गया है. दोषी पर कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट- राज किशोर मधुकर, लखीसराय 

यह भी पढ़ें- Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में स्मार्ट सिटी के निर्माण के नाम पर शहर की सड़कों को गड्ढे में किया तब्दील, अधिकारियों पर भड़के डीएम

Trending news